63.24 percent voting among sporadic violence

लोस चुनाव 2019  तीसरा चरण 15 राज्य 116 सीटें , पं. बंगाल और असम में बंपर मतदान जेएंडके व यूपी फिसड्डी

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के तीसरे एवं सबसे बड़े चरण के लिए मंगलवार को गुजरात और केरल सहित 15 राज्यों की 116 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। कई जगहों पर छिटपुट हिंसा के बीच सभी सीटों पर कुल 63.24 फीसदी वोट पड़े। चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और असम में बंपर मतदान हुआ। वहीं जम्मू-कश्मीर सबसे फिसड्डी रहा।

अन्य राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में भी कम वोट पड़े। पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर 79.36 फीसदी तो असम की चार सीटों पर 78.29 फीसदी वोट पड़े। जम्मू-कश्मीर में केवल 12.86 फीसदी मतदान हुआ और उत्तर प्रदेश में 57.74 फीसदी लोगों ने ही मताधिकार का प्रयोग किया। तीसरे चरण में गुजरात (26) और केरल (20) की सभी सीटों के अलावा असम में चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक और महाराष्ट्र की क्रमश:14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो सीटों तथा दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान हुआ। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के एक हिस्से में भी वोटिंग हुई जहां तीन चरणों में चुनाव हो रहा है। इसके साथ ही मतदान ओडिशा, गुजरात और गोवा की कुछ विधानसभा सीटों पर भी हुआ।

बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा, 1 की मौत

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में मंगलवार को वोटिंग के बीच हिंसा हो गई। मतदान करने के लिए बालीग्राम स्थित पोलिंग बूथ पर कई लोग कतार में लगे थे। अचानक कांग्रेस और टीएमसी समर्थकों के बीच हुई धक्का-मुक्की मारपीट में तब्दील हो गई। इस दौरान एक शख्स की मौत हो गई।

वीवीपैट मशीन से निकला सांप

कन्नूर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को कन्नूर निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर उस समय अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई जब वीवीपैट मशीन से अचानक सांप निकल आया और मतदान कुछ समय के लिए बाधित हो गया। मय्यिल कंडक्काई में एक मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीन से एक छोटा सांप बाहर निकला जिसके कारण अधिकारी और मतदाता घबरा गए।

एनसीपी-बीजेपी कार्यकर्ता भिड़े

भोपाल। मध्य प्रदेश के भोपाल में मंगलवार को एसडीएम दफ्तर के बाहर हिंसा हो गई। एएनआई के मुताबिक यह भिड़ंत भारतीय जनता पार्टी और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के कार्यकर्ताओं के बीच हुई। दरअसल, आम चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा के रोड शो के दौरान काले झंडे दिखाए गए थे, उसी को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एनसीपी समर्थकों को पीट दिया।

गलत बटन दबाने से डिलीट हुए 140 वोट

आगरा। ईसी ने आगरा के बूथ नंबर 455 पर दोबारा मतदान कराने का निर्णय लिया है। इस बूथ पर तैनात पीठासीन अधिकारी द्वारा गलत बटन दबा देने से 140 वोट डिलीट हो गए थे। इस मामले का संज्ञान लेते हुए आयोग ने 25 अप्रैल को रिपोलिंग कराने की तैयारी कर ली है। आगरा लोकसभा सीट पर गत 18 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान संपन्न हुआ था। चुनाव आयोग ने अब इसे दुरुस्त करने के लिए दोबारा मतदान कराने का फैसला लिया है।

कहां-कितना मतदान

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में 58.18 फीसदी, त्रिपुरा में 78.52 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 65.91 फीसदी, दादरा नगर हवेली में 71.43 फीसदी एवं दमन और दीव में 65.34 फीसदी वोट पड़े। पं बंगाल की पांच 79.36 व असम की चार सीटों पर 78.29 फीसदी, गोवा में 71.09 फीसदी, गुजरात में 60.21 फीसदी, कर्नाटक में 64.14 फीसदी, केरल में 70.21 फीसदी और महाराष्ट्र की 14 लोकसभा सीटों पर 56.57 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams