News Flash
Budget session of Parliament from January 31 to February 13

एक फरवरी को पेश हो सकता है अंतरिम बजट

एजेंसी। नई दिल्ली : संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 13 फरवरी तक चलेगा। सरकारी सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने एक बैठक में बजट सत्र की तारीखों पर चर्चा की।

उन्होंने बताया कि समिति के फैसलों की औपचारिक तौर पर घोषणा राज्यसभा का मौजूदा सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने और संसद के शीतकालीन सत्र के सत्रावसान के बाद होगी। समिति के प्रस्तावों को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। उनके अनुसार फिलहाल समिति ने तय किया गया है कि बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 13 फरवरी तक चलेगा। वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश किए जाने की संभावना है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को 31 जनवरी को संबोधित कर सकते हैं।

सत्र का होगा एक ही चरण 

बजट सत्र अमूमन दो चरणों का होता है लेकिन इस साल अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। इसके कारण यह सत्र एक ही चरण का होने का अनुमान है। आगामी बजट सत्र मौजूदा लोकसभा का अंतिम सत्र हो सकता है। संसद का शीतकालीन सत्र मंगलवार को संपन्न होने वाला था, लेकिन सरकारी नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य तबके के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाले संविधान संशोधन विधेयक को पारित कराने के लिए राज्यसभा का सत्र एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]