News Flash
China diplomat

China diplomat :मुंबई : चीन के महावाणिज्य दूत झेंग शियुआन ने कहा है कि भारत और चीन का रिश्ता मानसून की तरह है जिस दौरान हर साल अलग-अलग बारिश होती है।

वह कल शाम यहां चीन के 68 वें राष्ट्रीय दिवस के मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। डोकलाम प्रकरण की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, चीन और भारत का रिश्ता ठीक मानूसन के मौसम की तरह है। हर साल वर्षा का स्तर अलग-अलग रहता है और कभी कभार बादल भी छाते हैं। शियुआन ने कहा कि संबंधों में उतार-चढ़ाव के बावजूद दोनों देशों के लिए आगे बढऩे का सही रास्ता शांतिपूर्ण सहअसतित्व कायम रखें और दोनों के फायदे के लिए साथ मिलकर काम करते रहें। उन्होंने कहा, पिछले तीन साल में हमने दोनों देशों के रिश्तों में उतार-चढ़ाव देखे हैं। इस साल भी दोनों देशों के बीच गतिरोध हुआ।

China diplomat : डोकलाम क्षेत्र में सड़क निर्माण को लेकर भारत और चीन की सेनाओं के बीच 70 दिनों तक गतिरोध रहा। इस क्षेत्र पर चीन और भारत का सहयोगी भूटान दोनों दावा करते हैं। यह उल्लेख करते हुए कि दोनों देशों के बीच दोहन के लिए विशाल अवसर है, उन्होंने कहा कि दोनों देशों को आगे बढऩे में एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए। उन्होंने कहा, हम साथ मिलकर काम करें , एक ही नाव पर सवार होकर यात्रा करें और उस गंतव्य की ओर बढ़ें जो दो दोनों देशों के नेताओं निर्धारित किया है। निजी अनुभव बयां करते हुए शियुआन ने कहा कि डोकलाम गतिरोध के दौरान अचरज होता था जब उन्हें और उनकी पत्नी का उनके भारतीय दोस्तों के यहां समाजिक समारोहों के दौरान पहले जैसा स्वागत किया जाता था। उन्होंने कहा, हकीकत है कि जब भी हमने उनके दरवाजे का रूख किया उन्होंने हमसे हाथ मिलाए और दोस्ताना बातचीत की।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams