News Flash
India win on Dhoni-Kedar

पहले एकदिवसीय मैच में 6 विकेट से दी ऑस्ट्रेलिया को मात, धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया लगातार चौथा अर्धशतक, शिखर धवन ने एक बार फिर किया निराश, बुमराह-शमी ने झटके दो-दो विकेट

हैदराबाद : सुपर फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी और भरोसेमंद केदार जाधव ने गेंदबाजों की मेहनत का पूरा सम्मान  प्रदान करते हुए भारत को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत दिलाई।

भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था, लेकिन कप्तान विराट कोहली (45 गेंदों पर 44) सहित शीर्ष क्रम के चार विकेट 99 रन पर निकलने के कारण वह बैकफुट पर था। धोनी (72 गेंदों पर नाबाद 59, छह चौके, एक छक्का) और जाधव (87 गेंदों पर नाबाद 81, नौ चौके, एक छक्का) ने ऐसे समय में परिस्थिति के अनुरूप बल्लेबाजी करके पांचवें विकेट के लिए 141 रन की अटूट साझेदारी की। इससे भारत चार विकेट पर 240 रन बनाकर जीत दर्ज करने और पांच मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त बनाने में सफल रहा। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पेशेवराना अंदाज में गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा (76 गेंदों पर 50) और ग्लेन मैक्सवेल (51 गेंदों पर 40) भी भारतीय आक्रमण के सामने सहज होकर नहीं खेल पाए। एलेक्स कैरी (नाबाद 36) और नाथन कूल्टर नाइल (28) के बीच सातवें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया सात विकेट पर 236 रन तक ही पहुंच पाया। पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी और ऐसी परिस्थिति में अगर भारतीयों ने अच्छी गेंदबाजी की तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भी प्रभाव छोड़ा। शीर्ष क्रम में कोहली को छोड़कर भारत का कोई भी अन्य बल्लेबाज सहज नहीं दिखा।

यहां तक रोहित शर्मा (66 गेंदों पर 37) भी अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी नहीं कर पाए भले ही उन्होंने शिखर धवन (शून्य) के दूसरे ओवर में पैवेलियन लौटने के बाद कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े। कूल्टर नाइल (46 रन देकर दो) पर लगाए गए चौके हों या फिर पैट कमिन्स की शार्ट पिच गेंद पर लगाया गया छक्का कोहली के शॉट में उनकी टाइमिंग और कौशल का शानदार समन्यवय दिखा लेकिन वह जैसन बेहरनडॉर्फ पर लगाया गया शॉट था, जो अंपायर के बगल से दनदनाता हुआ बांउड्री पार गया था।

कोहली (छह चौके, एक छक्का) ने एडम जंपा (49 रन देकर दो) पर भी लगातार दो चौके लगाकर उनकी लय बिगाडऩे की कोशिश की लेकिन अगली गेंद उनके पैड से टकराई, ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया और भारतीय कप्तान को पैवेलियन लौटना पड़ा। यहां से पारी लडख़ड़ा गई। रोहित ने हवा में लहराता कैच दिया, जबकि अंबाती रायुडु (13) भी जंपा की लेग ब्रेक को नहीं समझ पाए। स्कोर चार विकेट पर 99 रन हो गया। इससे पहले कई अवसरों पर ऐसी परिस्थितियों में भारतीय नैया पार लगाने वाले धोनी पर फिर से बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी।

उनके साथ जाधव थे और इन दोनों ने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया। धोनी के बल्ले से कुछ शॉट हवा में भी लहराए, लेकिन जाधव की टाइमिंग सटीक थी। कमिंस पर थर्डमैन पर लगाया गया उनका शॉट टाइमिंग का बेहतरीन नमूना था। इन दोनों ने सहजता से स्कोर आगे बढ़ाया। इस बीच धोनी ने कूल्टर नाइल को अपनी ताकत दिखाकर छक्का भी जड़ा। इससे वह भारत की तरफ से सर्वाधिक छक्के (216) लगाने वाले बल्लेबाज भी बने।

उन्होंने रोहित (215) को पीछे छोड़ा। दूसरी तरफ जाधव ने 67 गेंदों पर अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद हर ओवर में गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने की रणनीति अपनाई। धोनी ने 68 गेंदों पर पचासा पूरा करके आलोचकों को भी करारा जवाब दिया। उनका वन-डे में यह 71वां अर्धशतक है। आखिर में जाधव ने छक्का तो धोनी ने लगातार दो चौके जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

हैदराबाद में भारत की लगातार तीसरी जीत

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में भारत की यह लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले उसने 2011 में इंग्लैंड और 2014 में श्रीलंका को हराया था। इस मैदान पर विकेट के लिहाज से किसी टीम की यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। भारत ने श्रीलंका को 2014 में 6 विकेट से हराकर सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। उस समय टीम के पास 35 गेंद शेष थे, वहीं इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के पास 10 गेंद शेष रहे।

स्कोर बोर्ड

ऑस्ट्रेलिया
उस्मान ख्वाजा का शंकर बो कुलदीप            50
आरोन फिंच का धोनी बो बुमराह                  00
मार्कस स्टोइनिस का कोहली बो जाधव        37
पीटर हैंड्सकाम्ब स्टं. धोनी बो कुलदीप        19
ग्लेन मैक्सवेल बो शमी                              40
एस्टन टर्नर बो शमी                                   21
एलेक्स कैरी नाबाद                                    36
कूल्टर नाइल का कोहली बो बुमराह            28
पैट कमिंस नाबाद                                      00
अतिरिक्त                                                   05
कुल योग: 50 ओवर में 7 विकेट पर            236 रन
गेंदबाजी: शमी 10-2-44-2, बुमराह 10-0-60-2, शंकर 3-0-22-0, कुलदीप 10-0-46-2, जडेजा 10-0-33-0, केदार जाधव 7-0-31-1

भारत

रोहित शर्मा का फिंच बो कूल्टर नाइल              37
धवन का मैक्सवेल बो कूल्टर नाइल                00
विराट कोहली पगबाधा बो जंपा                       44
अंबाती रायुडु का कैरी बो जंपा                          13
महेंद्र सिंह धोनी नाबाद                                   59
केदार जाधव नाबाद                                        81
अतिरिक्त                                                        06
कुल (48.2 ओवर में, चार विकेट पर)             240
गेंदबाजी: बेहरनडॉर्फ 10-0-46-0, कूल्टर नाइल 9-2-46-2, कमिंस 10-0-46-0, जंपा 10-0-49-2, स्टोइनिस 9.2-0-52-0

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams