jsca stadium1

भारतीय टीम यहीं से करेगी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज का आगाज

इस स्टेडियम पर भारत ने अब तक एक टेस्ट, चार वनडे और एक टी-20 मैच खेला है, जिसमें से सिर्फ एक वनडे मैच में उसे न्यूजीलैंड के हाथों पराजय मिली है

रांची
ऑस्ट्रेलिया को एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज में 4-1 से हराने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज यहां JSCA स्टेडियम में करेगी जो मेजबान के साथ कप्तान विराट कोहली के लिए भी भाग्यशाली रहा है। करीब 40,000 की दर्शक क्षमता वाले झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर भारत ने अब तक एक टेस्ट, चार वनडे और एक टी-20 मैच खेला है जिसमें से सिर्फ एक वनडे में उसे न्यूजीलैंड के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा है।jsca stadium

इस मैदान पर सर्वाधिक रन कोहली के बल्ले से निकले हैं जिन्होंने चार मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 261 रन बनाए। जनवरी 2013 में उद्घाटन के बाद से जेएससीए को नवंबर 2015 में टेस्ट वेन्यू का दर्जा मिला। यहां एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला गया जो ड्रॉ रहा। इस मैच को हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद 178 रन और चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के लिए याद रखा जाएगा।

कोहली ने टीम की कमान संभाली

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर में इस स्टेडियम पर पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जनवरी 2013 में खेला गया जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराया। नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ जीते वनडे में कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को शायद ही कोई भूल सका हो। उस सीरीज में धोनी को आराम दिया गया था और कोहली ने टीम की कमान संभाली थी। कोहली के नाबाद 139 रन की मदद से भारत ने यह आखिरी मैच जीता और सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप भी किया था। इसी मैच के जरिए केदार जाधव ने भी भारतीय टीम में पदार्पण करके 20 रन बनाए थे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्तूबर 2013 में यहां खेला गया वनडे बारिश की भेट हो गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 295 रन बनाए थे जिसमें जार्ज बेली के 98 और ग्लेन मैक्सवेल के 92 रन शामिल थे। भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 27 रन था जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। बेली मौजूदा टीम में नहीं है लेकिन बिग हिटर मैक्सवेल टी20 टीम का हिस्सा हैं। भारत ने यहां आखिरी वनडे अक्तूबर 2016 में खेला हालांकि इसमें उसे न्यूजीलैंड ने 19 रन से हराया। इस मैदान पर एकमात्र टी-20 मैच फरवरी 2016 में खेला गया जिसमें भारत ने श्रीलंका पर 69 रन से जीत दर्ज की थी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams