News Flash
The answer to the enemies is the Aryaant

धनतेरस पर पीएम ने देश को समर्पित की आईएनएस, परमाणु पनडुब्बी ने पहला गश्ती अभियान किया पूरा

एजेंसी। नई दिल्ली : देश की पहली परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने सोमवार को अपना पहला गश्ती अभियान पूरा किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने आईएनएस को देश को समर्पित करते हुए इसे धनतेरस का तोहफा करार दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि अरिहंत का अर्थ है, दुश्मन को नष्ट करना। उन्होंने कहा कि आईएनएस अरिहंत सवा सौ करोड़ भारतीयों के लिए सुरक्षा की गारंटी जैसा है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। यह भारत के दुश्मनों और शांति के दुश्मनों के लिए खुली चुनौती है कि वे कोई दुस्साहस न करें। यह न्यूक्लियर ब्लैकमेलिंग को जवाब है। आईएनएस अरिहंत जल, थल और नभ में मार करने में सक्षम है। इसे न्यूक्लियर ट्रायड भी कहा जाता है यानी तीन स्तरों पर परमाणु सुरक्षा।

भारत के पास जमीन से लंबी दूरी के लक्ष्यों को निशाना बनाने वाली अग्नि मिसाइलें काफी पहले से मौजूद थीं। इसके अलावा, न्यूक्लियर वॉरहेड ढोह सकने में सक्षम फाइटर एयरक्राफ्ट्स भी थे। कमी केवल समुद्र से परमाणु हमले के मोर्चे पर थी। पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि हमारे पड़ोस में परमाणु हथियारों की बढ़ोतरी के बीच देश में विश्वसनीय परमाणु क्षमता बहुत जरूरी है। अरिहंत के जरिए हम चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे और करारा जवाब दे सकेंगे। अरिहंत सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए सुरक्षा की गारंटी जैसा है।

आईएनएस अरिहंत की खास बातें

  1.  जल, थल और आकाश में परमाणु मिसाइल दागने में सक्षम
  2.  अरिहंत में 750 किमी. और 3500 किमी. की मिसाइलें शामिल
  3. 4 बैलिस्टिक मिसाइलें करेंगी 3,500 किमी तक मार
  4. 6000 टन है आईएनएस अरिहंत का वजन
  5. 15 मिसाइलें 750 किमी तक मार करने में सक्षम

भारत किसी को छेड़ता नहीं, लेकिन कोई छेड़े तो उसे छोड़ता नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि अरिहंत आने वाले भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने कहा कि भारत किसी को छेड़ता नहीं, लेकिन कोई भारत को छेड़े तो उसे छोड़ता नहीं। हमारा परमाणु प्रसार आक्रमण का हिस्सा नहीं है, लेकिन सुरक्षा का उपकरण है। शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए हमारी परमाणु क्षमता बहुत महत्व रखती है।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams