News Flash
Viral Fever

जुकाम, गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द, थकान है Viral Fever के लक्षण

हिमाचल दस्तक।। बरसात का मौसम है तो आजकल Viral Fever होना आम बात है। Viral Fever हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से शरीर में Infection बहुत तेजी से बढ़ता है। Viral होने से वाले शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखते हैं जैसे, जुकाम, गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि।

इन घरेलू उपचार से आप इस Infection से राहत पा सकते हैं…

अदरक और हल्दी अदरक में एंटी आक्सिडेंट गुण बुखार को ठीक करते हैं। एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी और हल्की सी चीनी डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं। इससे वायरल फीवर से आराम मिलता है.

तुलसी तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते हैं।

धनिया की चाय धनिया वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है।

मेथी का पानी मेथी के दानों को एक कप में भरकर इसे रात भर के लिए भिगों लें और सुबह के समय इसे छानकर हर एक घंटे में पिएं। जल्द ही आराम मिलेगा।

नींबू और शहद नींबू का रस और शहद भी वायरल फीवर के असर को कम करते हैं। आप शहद और नींबू के रस का सेवन वायरल फीवर से राहत पा सकते हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams