Hair fall

जानिए कैसे रखें बदलते मौसम में बालों का ख्याल

आज कल मौसम में बदलाव हो रहा है। बदलते मौसम की वजह से बालों के गिरने की समस्याओं से हर किसी को जूझना पड़ रहा है तो दोस्तों अब ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम आपको बताएंगे एक बेहद आसान सरल उपाय जो आपकी बाल गिरने की समस्या को काफी हद तक करेगा कम और आपके बालों को बनाएगा सुरक्षित व चमकदार रेशमी।

विधि

सबसे पहले एक कांच का छोटा बर्तन लेलें। दोस्तों हमे कभी भी अगर घरेलू नुस्खे आजमाने हो तो याद रखें हमेशा कांच, प्लास्टिक तरह के बर्तनों का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है। जबकि धातु के बर्तनों का इस्तेमाल आपको समस्या में डाल सकता है। इसलिए धातु के बर्तनों का इस्तेमाल कभी ना करें।Hair fall

नारियल का तेल

अब आपका अगला कदम आपको चाहिए नारियल का तेल दोस्तों नारियल का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये बालों के लिए एक वरदान की तरह है जिससे बाल लंबे घने और चमकदार बनते हैं।

विटामिन D कैप्सूल

अब आपको चाहिए विटामिन D के कैप्सूल जी हाँ दोस्तों विटामिन D जोकि हमारी स्किन व बालों के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है। जिससे बाल बहुत जल्दी लम्बे घने व चमकदार होते हैं।Hair fall

तैयार करने की विधि

दोस्तों पहले लिए गये बर्तन में तीन चम्मच नारियल का तेल डाले उसके बाद एक विटामिन D का एक कैप्सूल फाड़ कर उसके अंदर का तरल तेल में डाल दें। अब इस मिश्रण को लगभग 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक रुई का फाहा लें और ह्ल्के-ह्ल्के हाथों से रुई की सहायता से अपने बालों की जड़ों में लगाए। दोस्तों ये मिश्रण आपको पूरे बालों में लगाने की आवश्यकता नहीं है। केवल बालों की जड़ों में लगाएं। 10 मिनट तक मिश्रण लगाने के बाद बालों को आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बालों को बांध लें।

आधा घंटा हो जाने के बाद गुनगुने पानी व किसी भी हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें। जैसे जैसे बाल सुखेगे आपको ख़ुद बालों में आए बदलाव का पता चलेगा। दोस्तों ये बेहद आसान घरेलू तरीका है। जो बिलकुल प्राक्रतिक तरीके से आपके बालों को लंबा करता है और सुंदर बनाता हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams