High amount of vitamin B

vitamin B की High dose से लंग कैंसर होने की आशंका

वैज्ञानिकों का मानना है कि Smoking  करने वाले male अगर vitamin B की High Dose लेते हैं तो उन्हें लंग कैंसर होने की आशंका ज्यादा रहती है। एक study में पाया गया है कि smoking न करने वाले पुरुषों के मुकाबले, धूम्रपान करने वाले जो पुरुष विटामिन बी 12 का 55 mg सप्लीमेंट 10 साल से ले रहे हैं उनमें इस बीमारी के चार गुना अधिक होने की आशंका है। जो लोग विटामिन B6 सप्लीमेंट को एक दिन में 20 gm से ज्यादा ले रहे हैं, उनमें लंग कैंसर होने की आशंका तीन गुना अधिक पाई गई है।

Research के दौरान

रिसर्च के दौरान, 50-76 साल के पेशंट्स ने अपनी विटामिन B की 10 साल की डोज की जानकारी शोधकर्ताओं को दी। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉम्प्रिहेंस कैंसर सेंटर के लीड रिसर्चर डॉ. थिओडोर ब्रस्की का कहना है कि उनके डाटा के अनुसार, विटामिन B6 और B12 की लंबे समय तक हाई डोज लेने से लंग कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ये डोज विटामिन B की हाई सप्लीमेंट्स डोज है जो कि अमेरिका के डाइट्री एलाओएंस द्वारा रिकमेंड की गई है।

B-Complex 6, vitamins, protein, fats और carbohydrates, Metabolism के लिए जरूरी है और विटामिन B6 और B12 एक स्वस्थ नर्व फंक्शन के लिए जरूरी है। लाखों लोग इन दोनों विटामिन्स की डोज लेते हैं जो की आमतौर से रेड मीट, पोल्ट्री और मछलिओं में पाई जाती है। ये रिसर्च क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी के जर्नल में पब्लिश की गई थी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams