News Flash

आप भी जानें Olive Oil के त्वचा के लिए बेहतरीन लाभों को :

जैतून का तेल का तेल हमारी त्वचा में चमक पैदा करता है ।  त्वचा के साथ अगर आप ऑलिव ऑयल से अपने बालों की मालिश करती हैं तो इससे आपके बाल मुलायम और सिल्की हो जाएंगे। आईए जानते है इससे होने वाले फ़ायदों के बारे में ।

  • जैतून का तेल त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी तेल माना जाता हैं ।
  • सर्दियों में अगर त्‍वचा रूखी हो जाए तो जैतून का तेल लगाने से पोषण मिलता हैं ।
  • कम से कम हफ्ते में दो बार नींबू और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके अपने चेहरे की मालिश करें।
  • जैतून के तेल और नींबू को मिक्स करके कुहनियों पर लगाने से कुहनी का कालापन दूर हो जाता हैं ।
  • जैतून का तेल और चन्दन के पाउडर को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं।
  • रुखे, बेजान, फटे होठों पर ऑलिव ऑयल से मालिश करे, इससे आपके होठ सॉफ्ट हो जाएंगे ।

Olive Oil :  जैतून का तेल त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी तेल माना जाता हैं । सर्दियों में अगर त्‍वचा रूखी हो जाए तो उस पर जैतून का तेल लगाने से पोषण मिलता हैं और त्‍वचा में चमक भी आती हैं । जैतून के तेल में फ्लेवसेनॉयड्स स्‍कवेलीन और पोरीफेनोल्‍स एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रैडिकल्‍स से सेल्‍स को डैमेज होने से बचाते हैं। जैसे नारियल का तेल और बादाम का तेल त्वचा के लिए अच्छा होता हैं, उसी तरह से जैतून का तेल भी त्वचा के लिए अच्छा होता हैं। जैतून के तेल से झुर्रियों को दूर किया जा सकता हैं। अगर आप इसे अपने खाने में शामिल करते हैं तो इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में किया जा सकता हैं। इसलिए जैतून के तेल को अपनी त्वचा पर ज़रूर लगाएं ।

त्वचा के लिए जैतून तेल के फायदें (Olive Oil benefits for skin) :

 

1. कम से कम हफ्ते में दो बार नींबू और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके अपने चेहरे की मालिश करें, इससे न सिर्फ आपके चेहरे की झुर्रियां जाएंगी बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा और इसे अपने सिर पर लगाने से आपके सिर की रूसी भी चली जाएंगी ।

2. सबसे पहले अपने चेहरे को सादे पानी से अच्‍छी तरह से धो लें उसके बाद ऑलिव ऑयल से मसाज करें फिर थोड़ी सी चीनी लेकर अपने  चेहरे पर रगड़े। उसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर लें । ऐसा करने से आपका चेहरा निखर उठेगा । रुखे, बेजान, फटे होठों पर ऑलिव ऑयल से मालिश करे, इससे आपके होठ सॉफ्ट हो जाएंगे ।

3. जैतून के तेल और नींबू को मिक्स करके कुहनियों पर लगाने से कुहनी का कालापन दूर हो जाता हैं । नहाने के बाद शरीर पर ऑलिव ऑयल लगाएं इससे त्‍वचा दिन भर कोमल बनी रहेगी और और चमक भी आएगी और चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के लिए नहाने से पहले ऑलिव ऑयल से 20 मिनट तक अच्छे से मसाज करें ।

4. अपने चेहरे के पोर्स को खोलने के लिए अपने गर्दन और मुंह पर जैतून का तेल लगाएं और इसके बाद भाप लें , इससे चेहरे के पोर्स खुल जाएगें और चेहरे की क्‍लीजिंग भी हो जाएंगी और सन टैनिंग भी दूर हो जाएंगी ।

5. सबसे पहले आप चंदन का पाउडर लें और उसमें कुछ बूंदें जैतून के तेल की डालें और मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं 10 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी धो लें । यह पैक ऑयली स्‍किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं ।

6. जैतून का तेल और चन्दन के पाउडर को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें । इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी ।

7. अगर आपकी त्वचा रूखी हैं तो आप रोज़ नहाने के पानी में कुछ बुँदे जैतून के तेल की डालें । ऐसा करने से आपकी त्वचा नहाने के बाद  रूखी होने से बचेंगी ।

 

8. आप ऑलिव ऑयल में थोड़ा सा नमक मिक्स करके अपनी रूखी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें ,यह आपकी डेड स्किन को हटाने में  मदद करेगा और हेल्थी स्किन को ऊपर लेकर आएगा जिससे आपकी त्वचा चमकदार नज़र आएंगी ।

 

Comments

Coming soon

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams