News Flash
Governor of HP Acharya Dev Vrat

हिमाचल दस्तक।। हिमाचल प्रदेश के 27वें राज्यपाल आचार्य देवव्रत के कार्यकाल के आज यानी की 12 अगस्त को 2 साल पूरे हो चुके हैं। आचार्य देवव्रत ने 12 अगस्त 2015 को राज्यपाल का पदभार संभाला था। 18 जनवरी 1959 को जन्मे देव व्रत हरियाणा के पानीपत जिले से ताल्लुक रखते हैं।

उन्होंने 1984 और 1996 में क्रमशः पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से हिंदी और इतिहास में स्नातकोत्तर किया है। उन्होंने ऑल इंडिया काउंसिल फॉर नेचुरोपैथी, नई दिल्ली से नैसर्गोपचार और योग विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि भी हासिल की है।

बाबा  रामदेव के फॉलोवर हैं आचार्य देवव्रत

आचार्य देवव्रत योग गुरु रामदेव को वो अपना आदर्श मानते हैं। गवर्नर ने शिक्षण में गुरुकुल परंपरा पर भी ध्यान केंद्रित किया है। एक शिक्षाविद् के तौर पर देव व्रत ने सम्प्रति गुरुकुल, कुरुक्षेत्र में प्रचार्य के रूप में 34 वर्ष तक कार्य किया है। वह सक्रिय रूप से सामाजिक गतिविधियों में शामिल हैं।

इन सामाजिक कार्यों में पर्यावरण संरक्षण, योग को बढ़ावा देना, युवाओं के बीच नैतिक मूल्यों को प्रोत्साहित करना, गाय नस्लों की रक्षा, जैविक कृषि, लड़की शिक्षा को बढ़ावा देना, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सक शामिल हैं। उन्होंने देशभक्ति और देश की समृद्ध संस्कृति, विशेष रूप से बच्चों और युवाओं के बीच जागरूकता जैसे मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए काम किया है।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams