News Flash
old knee operate

दो व्यक्तियों की दुर्लभ रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी भी की गई

हिमाचल दस्तक। अमृतसर
92 वर्षीय बुजुर्ग के दोनों घुटनों को हाल ही में आईवी हॉस्पिटल में सफलतापूर्वक बदल दिया गया। इसके अलावा अमृतसर में पहली बार दो व्यक्तियों की दुर्लभ रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी भी की गई है।

डॉ. सुमित महाजन, सीनियर ऑर्थोपेडिक सर्जन, आईवी हॉस्पिटल ने हॉस्पिटल में मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि अमृतसर के मंगत राम, बीते 35 साल से घुटनों से दर्द से पीडि़त थे। दर्द इतनी अधिक बढ़ गया था कि उन्हें कुछ कदम चलना भी मुश्किल हो गया था। उनका जीवन काफी कष्टभरा हो गया था और वे पूरी तरह से बिस्तर पर चले गए थे क्योंकि उनके लिए अपने रोजमर्रा के कार्य करना भी मुश्किल हो गया था।

रेयर रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरीज के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. सुमित ने कहा कि एक पारंपरिक कंधे को बदलकर शारीरिक संरचना के अनुसार सामान्य कंधे की तरह दिखाना, एक तरह से एक प्लास्टिक कप को कंधे के सॉकेट में फिट करने के समान है और एक धातु की ‘बॉल’ को बाजू की ऊपरी हड्डी के शीर्ष फिट करना होता है।

एक रिवर्स टोटल शोल्डर रिप्लेसमेंट में सॉकेट और मेटल बॉल स्विच्ड होती हैं। धातु की गेंद सॉकेट पर तय की जाती है और प्लास्टिक का कप बाजू की हड्डी के ऊपरी छोर पर तय होता है। इस प्रकार की सर्जरी आमतौर पर रोटेटर कफ चोट में प्रयोग की जाती है, क्योंकि यह काम करने के लिए विभिन्न मांसपेशियों पर निर्भर करता है। इस बीच इस तरह के अन्य हाईएंड रिप्लेसमेंट प्रोसीजर्स को भी किया जा रहा है, जिसके लिए रोगियों को लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ती है और कई बार विदेश भी जाना पड़ता था। वे सभी सर्जरीज अब उनके घर पर ही बेहद उपयुक्त दरों पर आईवी अस्पताल, अमृतसर में उपलब्ध हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams