tulsi leaf pluck

कहते हैं भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व होता है। तुलसी हमारे आंगन की शोभा बढ़ाती है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का इस्तेमाल कई अलग-अलग शुभ कामों में किया जाता है। कहते हैं भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है। भगवान विष्णु के प्रसाद में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। इसके अलावा भी तुलसी के पत्ते से भगवान का भोग लगाया जाता है। तुलसी में कई गुण पाए जाते हैं। तुलसी के पत्ते का रोजाना सेवन करने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है।

आइए जानते हैं तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कहां और कैसे किया जाता है। तुलसी के पत्ते हमारे जीवन में एक वरदान की तरह है लेकिन इन पत्तों को कुछ खास दिन को नहीं तोडऩी चाहिए। जैसे चंद्रग्रहण, एकादशी और रविवार के दिन तुलसी की पत्तियों को नहीं तोडऩा चाहिए। सूरज ढलने के बाद भी तुलसी के पत्तों को नहीं तोडऩा चाहिए। हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि अगर हमारे घर में कोई विशेष पूजा या कार्यक्रम हो रहा हो तो उसमें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करना जरूरी होता है नहीं तो पूजा सफल नहीं हो पाती है।

घर में तुलसी का पौधा रखना शुभ माना जाता है। घर में पौधा लाने के बाद हर दिन सुबह-शाम दीपक जलाकर पूजा करनी चाहिए। घर के आंगन में तुलसी के रहने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। तुलसी के पत्ते का रोजाना खाली पेट सेवन करने से सेहत सही रहती है। यह आपको कई रोगों से बचाता था। खून साफ रहता है आपके बाल झडऩे कम हो जाते हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams