News Flash
shani blessed

शनिदेव हैं न्याय के देवता

भगवान शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है, क्योंकि स्वयं भगवान शिव ने नवग्रहों में से शनि महाराज को न्यायाधीश का काम सौंपा है। मान्यता है कि जब शनिदेव की कृपा किसी व्यक्ति पर होती है तो उसके जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती।

वहीं, जब शनिदेव अपना प्रकोप दिखाते हैं तो जीवन में बुरे दिन शुरू जाते हैं। लेकिन भगवान शनिदेव के कष्टों से बचने का एक कल्याणकारी उपाय भगवान श्रीकृष्ण हैं। कहते हैं सच्चे मन से श्रीकृष्ण की उपासना करने वाले पर भगवान शनि कभी प्रकोप नहीं दिखाते। आइए जानते हैं भगवान श्रीकृष्ण और शनिदेव के अद्भुत संबंध के बारे में…

बचपन से ही हैं कृष्ण भक्त

शनिदेव बचपन से ही भगवान श्रीकृष्ण के परम भक्त हैं। न्याय, ईमानदारी और अनुशासन शनिदेव में भगवान कृष्ण की कृपा से ही आता है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान कृष्ण के ध्यान में डूबे होने के कारण एक बार शनिदेव को उनकी पत्नी ने श्राप भी दे दिया था। कथा के अनुसार, भगवान शनि का विवाह चित्ररथ की कन्या से हुआ था। एक दिन चित्ररथ की कन्या पुत्र प्राप्ति की इच्छा से शनिदेव के पास पहुंची, लेकिन वह भगवान कृष्ण के भक्ति में मग्न थे। चित्ररथ कन्या शनिदेव की प्रतीक्षा करते-करते थक गई और अंत में क्रोधित होकर उन्होंने शनिदेव को श्राप दे दिया।

भगवान कृष्ण ने दिए थे दर्शन

भगवान श्रीकृष्ण और शनि महाराज में कई ऐसे गुण एक जैसे ही हैं। पुराणों के अनुसार, भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए शनि महाराज ने कोकिला वन में तपस्या की थी। श्रीकृष्ण ने कोयल रूप में ही शनिदेव को दर्शन दिए। तब से श्रीकृष्ण के किसी भी भक्त को शनि महाराज परेशान नहीं करते हैं।

इस मंत्र का करें 108 बार जप

अगर आपको साढ़ेसाती या ढैय्या पीड़ा दे रही हो तो भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित करें। उन्हें रोज चंदन, पीले पुष्प और तुलसी का दल अर्पित करें। साथ ही कृष्ण मंत्र ओम कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने।। प्रणत: क्लेशनाशाय गोविंदाय नमो नम:।। का दोनों वेला 108 बार जप करें।

सुख-शांति का होगा वास

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, माघ महीने में भगवान कृष्ण की उपासना करने से शनि शांत होते हैं। माघ महीने में गंगा स्नान और दान भी जरूर करें। ऐसा करने से शनिदेव को आप प्रसन्न कर सकते हैं, जिससे जीवन में सुख-शांति का वास होगा।

यह भी पढ़ें – धर्मराज की नगरी में जाने के 4 रास्ते

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams