News Flash
holika dahan festival

होलिका दहन की रात्रि को बड़ी सिद्ध रात्रि माना गया है

तंत्र और ज्योतिष शास्त्र के ग्रंथों में होलिका दहन की रात्रि को बड़ी सिद्ध रात्रि माना गया है। जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए होलिका दहन की रात्रि में अनेक तरह के उपाय, प्रयोग और टोटके किए जाते हैं जो शीघ्र ही फलदायी होते हैं और व्यक्ति की परेशानियों को हल कर देते हैं। आर्थिक संकट, रोग, नौकरी की समस्या आदि में ये टोटके शीघ्र लाभ देते हैं…

घर के मुख्य द्वार पर लगाएं चौमुखी दीपक

होलिका दहन की रात्रि में सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। दीपक में एक सफेद कौड़ी डाल दें। इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें।

यदि व्यापार या नौकरी में उन्नति नहीं हो रही है तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात्रि में किसी निर्जन स्थान के शिवलिंग पर अर्पित करें। शिव मंदिर में रातभर जले ऐसा दीपक लगाएं। इससे बिजनेस में लाभ होगा और शीघ्र ही नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग भी बनते हैं।

होली पर किसी गरीब को भोजन कराएं। भोजन में कुछ मीठा पदार्थ अवश्य शामिल करें। जिस मनोकामना की पूर्ति का संकल्प मन में लेकर यह प्रयोग करेंगे वह 21 दिन के भीतर अवश्य पूर्ण होगी।

समाप्त होगा राहु का बुरा प्रभाव

जन्मकुंडली में राहु पीड़ा दे रहा हो तो एक सूखे नारियल का गोला लेकर उसमें छेद करके अलसी का तेल भरें। उसमें थोड़ा सा गुड़ डालें और इस गोले को जलती होलिका में डाल आएं। इससे राहु का बुरा प्रभाव समाप्त होगा।

यदि बिजनेस में लगातार आर्थिक हानि हो रही हो तो घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर दो बत्ती वाला दीपक लगाएं। दीपक जलाते समय धन हानि से बचाव की कामना मन में करें। जब दीपक पूरा हो जाए यानी तेल समाप्त होकर बुझ जाए तो उसे होली की अग्नि में डाल दें।

घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार का प्रत्येक सदस्य होलिका दहन में घी से भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाए। साथ ही होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहूति डालें।

घर ले आएं होलिका की थोड़ी सी अग्नि

यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो गया हो। कोई न कोई सदस्य बीमार रहता हो, परिवार में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं तो होलिका दहन के बाद उसमें से थोड़ी सी अग्नि अपने घर ले आएं और घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें। सरसों के तेल का दीपक लगाएं। इससे भूत-प्रेत का साया हो तो वह भी दूर हो जाता है।

होली की रात में 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें। वापस चुपचाप घर आ जाएं। पीछे मुड़कर न देखें। इससे बेरोजगारी की समस्या दूर हो जाती है और नौकरी के प्रस्ताव आने लगते हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams