virat kohli

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पछाडऩे का मौका

भारत-इंग्लैंड के बीच एक अगस्त से शुरू होगी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज

दुबई
भारतीय कप्तान विराट कोहली एक अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर नंबर एक पर काबिज हो सकते हैं। गेंद से छेडख़ानी मामले में 12 महीने का प्रतिबंध झेल रहे स्मिथ से कोहली 26 अंक पीछे हैं। उन्हें स्मिथ को पछाडऩे के लिए इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। बल्लेबाजों में इंग्लैंड और भारत दोनों के पांच-पांच बल्लेबाज शीर्ष 50 में हैं।

भारत के चेतेश्वर पुजारा छठे, लोकेश राहुल 18वें, अजिंक्य रहाणे 19वें, मुरली विजय 23वें और शिखर धवन 24वें स्थान पर हैं। वहीं इंग्लैंड के जो रूट तीसरे, एलेस्टेयर कुक 13वें, जानी बेयरस्टा 16वें , बेन स्टोक्स 28वें और मोईन अली 43वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन नंबर वन की रैंकिंग बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

स्टुअर्ट ब्राड 12वें स्थान पर है। दूसरी ओर भारत के छह गेंदबाज शीर्ष 30 में हैं। रविंद्र जडेजा तीसरे, आर अश्विन पांचवें, मोहम्मद शमी 17वें, भुवनेश्वर कुमार 25वें , ईशांत शर्मा 26वें और उमेश यादव 28वें स्थान पर हैं। भारत के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव 56वें स्थान पर है। आईसीसी टेस्ट टीम की रैंकिंग में इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है और वह इसमें सुधार करना चाहेगा।

इंग्लैंड जीता तो…

इंग्लैंड की टीम 5-0 से जीतती है तो उसके 10 अंक बढ़ जाएंगे। ऐसे में भारत और उसके बीच अंक का अंतर 28 से घटकर सिर्फ पांच अंक का रहा जाएगा।

भारत जीता तो…

अगर पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 5-0 से जीतती है तो उसके 129 अंक हो जाएंगे और इंग्लैंड 94 अंक के साथ छठे स्थान पर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें – रांची में एक ही परिवार के सात लोगों ने की खुदकुशी

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams