five cricket controversies

-खेल- वार्षिकी

क्रिकेट को जैंटलमैन गेम के नाम से जाना है, लेकिन इसके साथ ही इस खेल में कई बार विवाद भी देखने को मिला है। हर साल की तरह ही इस साल भी मैदान के अंदर और बाहर कई ऐसी घटनाएं हुई, जिसकी वजह से इस खेल को शर्मसार होना पड़ा। साल 2017 अब अपने आखिरी पड़ाव में है। पूरे साल देश-विदेश के खिलाड़ी अपने खेल की वजह से सुर्खियों में रहे हैं। आइए जानते हैं इस साल के 5 ऐसे विवाद जिसकी चर्चा सरेआम रही…

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ

साल 2017 की शुरुआत ही विवादों के साथ हुआ। टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और विराट कोहली के बीच मैदान पर गर्मा-गरम बहस देखने को मिली थी। दरअसल दूसरे टेस्ट मैच के दौरान स्मिथ को अंपायर ने एलबीडबल्यू आउट दिया, लेकिन वे डीआएस के लिए ड्रेसिंग रूम की मदद लेने लगे, स्मिथ को ऐसा करते देख कोहली अपना आपा खो बैठे और कोहली-स्मिथ के बीच बहस होने लगी। हालांकि अंपायर ने स्मिथ को डीआरएस नहीं लेने दिया।

विराट कोहली और अनिल कुंबले

विराट कोहली और भारत के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले के बीच हुआ विवाद भारतीय क्रिकेट में किसी भूचाल से कम नहीं था। विराट-कुंबले के बीच विवाद इतना अधिक बढ़ गया था कि कुंबले ने टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से इस्तीफा तक दे दिया। दरअसल विवाद ने तब तूल पकड़ लिया, जब चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान बीसीसीआई ने कोच पद के लिए आवेदन मंगवाना शुरू कर दिया। उस समय तक कुंबले टीम इंडिया के मुख्य कोच थे और उनके कार्यकाल को वेस्टइंडीज दौरे तक बढ़ा दिया गया था।

बेन स्टोक्स नाइट क्लब विवाद

साल 2017 में इंग्लैंड के सबसे बड़े ऑलराउंडर के रूप में उभर कर आने वाले बेन स्टोक्स एशेज सीरीज के ठीक पहले ब्रिस्टल के एक नाइट क्लब के बाहर मारपीट के आरोप में गिरफ्तार हुए। इस घटना के बाद स्टोक्स को एशेज टीम से बाहर भी होना पड़ा।

वीरेंद्र सहवाग का विवादित बयान

टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग अपनी बेवाकी के लिए जाने जाते हैं और खुलकर अपनी बात को रखते हैं। दरअसल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद शास्त्री के अलावा सहवाग ने भी कोच पद के लिए आवेदन किया था और सहवाग टीम के नए कोच बनने की रेस में सबसे आगे चल रहे थे, लेकिन आखिरी में शास्त्री को भारत का मुख्य कोच नियुक्त किया गया, तब सहवाग ने यह बयान दिया कि उन्हें इसलिए कोच नहीं बनाया गया क्योंकि BCCI में उनकी कोई सेटिंग नहीं थी।

क्रिस गेल और तौलिया विवाद

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल और विवादों का चोली-दामन का साथ रहा है। साल 2017 में एक महिला ने गेल पर आरोप लगाया था कि 2015 के वल्र्डकप के दौरान वे ड्रेसिंग रुम में निवस्त्र हो गए थे। इसके बाद गेल पर मुकदमा भी चला, लेकिन सबूतों के अभाव में गेल को इस आरोप से बरी कर दिया गया।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams