News Flash
Rafael Nadal

फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट: आस्ट्रिया के डोमिनिक को हराने के बाद बोले नडाल

  • 6-3, 5-7, 6-1 6-1 से हराकर 12वीं बार जीता खिताब

पेरिस। राफेल नडाल ने कहा कि रोजर फेडरर का 20 ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकॉर्ड तोडऩा उनका लक्ष्य नहीं है, क्योंकि आप अपने पड़ोसी के खुद की तुलना में बड़े मकान, बड़े टीवी या अच्छे बगीचे को देखकर परेशान नहीं हो सकते हो। नडाल ने रविवार को आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हराकर रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता। इससे उनके कुल ग्रैंडस्लैम की संख्या 18 हो गई है और वह फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम के रिकार्ड से केवल दो खिताब पीछे हैं।

नडाल अभी 33 साल के हैं और स्विस दिग्गज फेडरर से पांच साल छोटे हैं लेकिन अपने करियर में वह चोटों से भी परेशान रहे और इसलिए रिकार्ड पर उनकी निगाहें नहीं टिकी हैं। स्पेन के इस खिलाड़ी ने कहा, मैं जिंदगी को इस तरह से नहीं जीता हूं। यह निश्चित तौर पर प्रेरणा है लेकिन यह मेरा जुनून नहीं है। मैं इस वजह से रोज सुबह उठकर अभ्यास या खेलने के लिए नहीं जाता हूं। नडाल के स्वयं के अनुमान के अनुसार लंबे समय से चली आ रही घुटने और कलाई की चोट के कारण उन्हें अपने करियर में लगभ 15 या इससे भी अधिक ग्रैंडस्लैम का नुकसान हुआ।

2019 के शुरू में चोटिल होने के कारण वह मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी कमजोर महसूस कर रहे थे और इस खेल के प्रति अपने प्यार पर सवाल उठा रहे थे। नडाल ने कहा कि मैं इसका बहुत अधिक लुत्फ नहीं उठा रहा था। मैं अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित था। इंडियन वेल्स के बाद मैं मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर महसूस कर रहा था।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]