News Flash
icc test rankings

पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत की लंबी छलांग

  • ऋषभ पंत ने 23 स्थान की लगाई छलांग
  • शॉ 13 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंचे
  • उमेश यादव को चार स्थान का हुआ फायदा

दुबई
भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी ताजा विश्व रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं, जबकि पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज समाप्त होने के बाद जारी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। इस साल के अंडर-19 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत में टीम की अगुआई करने वाले शॉ के लिए अपनी पदार्पण सीरीज में ही यादगार प्रदर्शन किया। हैदराबाद में 70 और नाबाद 33 रन की दो पारियां खेलने के दम पर वह 13 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने अपने पदार्पण मैच में शतक जड़कर रैंकिंग में 73वें स्थान पर प्रवेश किया था। विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 92 रन की पारी के दम पर 23 स्थान की छलांग लगाई है और वह 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दिल्ली का यह क्रिकेटर सीरीज के शुरू में 111वें स्थान पर था। उन्होंने राजकोट में पहले मैच में भी 92 रन बनाए थे। अजिंक्य रहाणे भी 80 रन की पारी के दम पर चार पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में उमेश यादव को भी चार स्थान का फायदा हुआ है और वह गेंदबाजी रैंकिंग में 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जैसन होल्डर ने सभी विभागों में अच्छी प्रगति की

उमेश भारतीय सरजमीं पर मैच में दस विकेट लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज बने थे जिससे उनकी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जैसन होल्डर ने सभी विभागों में अच्छी प्रगति की है। भारत की पहली पारी में 56 रन देकर पांच विकेट लेने से वह गेंदबाजी रैंकिंग में चार पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। बल्लेबाजी में भी अर्धशतक जमाने से वह तीन पायदान आगे 53वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

ऑलराउंडरों की सूची में भी होल्डर दक्षिण अफ्रीका के वर्नाेन फिलैंडर की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में शतक जडऩे वाले रोस्टन चेज दस पायदान चढ़कर 31वें जबकि शाई होप पांच पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत को सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करने पर एक अंक मिला, जबकि वेस्टइंडीज को एक अंक का नुकसान हुआ। टीम रैंकिंग में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है।

पृथ्वी शॉ, रहाणे खेलेंगे विजय हजारे ट्रॉफी का सेमीफाइनल

मुंबई। मुंबई की मजबूत टीम को विजय हजारे एकदिवसीय टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे का साथ मिलेगा जो वेस्टइंडीज के साथ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद राज्य टीम से जुड़ेंगे। सेमीफाइनल में मुंबई के लिए इन दोनों खिलाडिय़ों के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी खेलेंगे, जो क्वार्टर फाइनल में बिहार के खिलाफ मैच में खेले थे। इसमें टीम ने नौ विकेट से जीत दर्ज की थी।

मुंबई के कोच और भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने भी पुष्ठि की कि राष्ट्रीय टीम से जुड़े तीनों खिलाड़ी राज्य की टीम के लिए खेलेंगे। शॉ ने टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में खेला था, लेकिन फिर उनका चयन टेस्ट टीम में हो गया, जहां पदार्पण करते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द सीरीज रहे। विजय हजारे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल 17 और 18 अक्तूबर को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें – दशहरा उत्सव के लिए सील हुआ जिला कुल्लू

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams