shikhar dhawan injures

अंगूठे में फ्रेक्चर होने से नहीं खेलेंगे अगले दो मैच

नाटिंघम
स्टार बल्लेबाज शिखर धवन के बाएं हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया है, जिसके वजह से वह विश्व कप के कम से कम अगले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। धवन के चोटिल होने से खिताब की दावेदार भारतीय टीम को करारा झटका लगा है। टीम प्रबंधन धवन की की जगह किसी अन्य खिलाड़ी के चयन के बारे में कुछ भी कहने से बच रहा है। अगर टीम प्रबंधन को लगा कि धवन का फ्रैक्चर दो सप्ताह में ठीक हो जाएगा तो ऐसी भी संभावना है कि उनकी जगह टीम में किसी को शामिल नहीं किया जाए।

धवन वीरवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले बड़े मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। यह देखना होगा कि वह 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए फिटनेस हासिल कर पाते है या नहीं। धवन रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों पर 117 रन की पारी खेलकर भारत की जीत के नायक बने थे। नाथन कूल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद उनके अंगूठे में लगी और दर्द के बाद भी उन्होंने खेलना जारी रखा।

धवन चोट की वजह से आस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मैदान पर नहीं उतरे और उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने क्षेत्ररक्षण किया।

उनका स्कैन कराया गया, जिसके बाद फ्रैक्चर का पता चला। टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट और विशेषज्ञ द्वारा धवन की चोट का मूल्यांकन किया जा रहा ताकि टीम में उनके बने रहने के बारे ठीक से पता चल पाए। टीम प्रबंधन और चयनकर्ता तय करेंगे कि धवन की जगह किसी को टीम में शामिल किए जाने की जरूरत है या नहीं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के आखिरी चरण के मैचों के लिए फिट हो जाएंगे।

वहीं भारतीय टीम के पास केएल राहुल के रूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज मौजूद है जो रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में अगले दो मैचों में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक को मध्यक्रम में मौका मिल सकता है। धवन अगर विश्व कप से बाहर होते है तो ऋषभ पंत या अंबाती रायुडु उनकी जगह ले सकते हैं, जो बीसीसीआई की स्टैंडबाई सूची में है। लेकिन टीम प्रबंधन भारत ए के कप्तान श्रेयस अय्यर का चयन करने के लिए कह सकता है क्योंकि वह नंबर चार के विशेषज्ञ बल्लेबाज है। अय्यर अभी इंग्लैंड में ही है।

फिट होने के लिए धवन के पास 11 दिन

भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में मैच खेलना है, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को 22 जून को खेलना है। दोनों मैचों के लिए छह दिन का समय है और धवन के पास फिट होने के लिए 11 दिनों का समय होगा। वह अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए फिट नहीं हो पाते है तो भारत का अगला मैच वेस्टइंडीज से 27 जून को है जिसके लिए उनके पास फिट होने के लिए और पांच दिन का समय होगा। ऐसे में टीम प्रबंधन जोखिम लेने के बारे मे सोच रहा है ताकि वह टीम के आखिरी दो या तीन मैच लीग मैच के लिए फिट हो जाएं।

चोटिल स्टोइनिस पाक के खिलाफ मुकाबले से बाहर

टांटन। तेज गेंदबाजी आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया की 36 रन की हार के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मंगलवार को पाक के खिलाफ होने वाले टीम के विश्व कप मैच से बाहर हो गए। आस्ट्रेलिया ने स्टोइनिस के विकल्प के तौर पर आलराउंडर मिशेल मार्श को बुलाया है। शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले आस्ट्रेलिया के मुकाबले से पूर्व एक बार फिर 29 साल के स्टोइनिस की फिटनेस का आकलन किया जाएगा, जिसके बाद 15 सदस्यीय टीम में उनके विकल्प को स्थाई तौर पर शामिल करने के संदर्भ में फैसला किया जाएगा।

गावस्कर और पीटरसन ने ऋषभ पंत को टीम में शामिल करने का किया समर्थन

नई दिल्ली। सुनील गावस्कर और केविन पीटरसन ने बाएं हाथ में फ्रेक्चर के कारण सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के भारत के विश्व कप अभियान से बाहर होने की दशा में ऋषभ पंत को टीम में शामिल करने का समर्थन किया है, जबकि गौतम गंभीर ने कहा कि ऐसी स्थिति में अंबाती रायुडू टीम में जगह बनाने के हकदार हैं। धवन को रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 36 रन की हार के दौरान अंगूठे में चोट लगी थी। इस सलामी बल्लेबाज ने हालांकि अंगूठे में सूजन और दर्द के बावजूद मैच में शतक जड़ा था।

धवन का गुरुवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल पाना लगभग तय है और ऐसे में संभावित विकल्प के तौर पर स्टैंड बाई पंत और रायुडू के अलावा भारत ए के कप्तान श्रेयस अय्यर के नाम पर विचार चल रहा है। धवन के बाहर होने की स्थिति में अपने पसंदीदा विकल्प के संदर्भ में गावस्कर ने कहा कि यह ऋषभ पंत होना चाहिए।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams