News Flash
india test rankings

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरूरत

छह से शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज

दुबई
भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान दांव पर होगी, लेकिन टीम इंडिया अगर एक मैच ड्रॉ भी करा लेती है, तो अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने में सफल रहेगी। ऑस्ट्रेलिया फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहा है। आईसीसी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है, तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा। भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरूरत है।

शीर्ष-20 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजों की सूची में रविंद्र जडेजा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं। रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान पर बरकरार हैं। चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत वीरवार को एडिलेड में होगी। भारत के फिलहाल 116, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 102 अंक हैं।

आईसीसी ने कहा कि 14 अंकों के अंतर का मतलब है कि भारत के आसानी से श्रृंखला जीतने की उम्मीद की जाती है और अपनी विफलता पर एशियाई टीम को अंक गंवाने होंगे। भारत अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है, तो उसके 120 अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 97 अंक ही रह जाएंगे। हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीत दर्ज करता है, तो 110 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच जाएगा जबकि भारत 18 अंक (इंग्लैंड से 0.065 अंक पीछे) के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा। ऑस्ट्रेलिया अगर 3-0 से जीत दर्ज करता है, तो कोहली की टीम के 109 अंक जबकि मेजबान टीम के 108 अंक होंगे। ऑस्ट्रेलिया की 3-1 से जीत पर मेजबान टीम के 107 जबकि भारत के 111 अंक होंगे।

अश्विन बेहतरीन प्रदर्शन करेगा : पुजारा

एडीलेड। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को यकीन है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की आगामी सीरीज में आर अश्विन बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे, क्योंकि इस ऑफ स्पिनर ने कुछ तकनीकी बदलाव के साथ अपनी तरकश में कई नए तीर डाले हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट छह दिसंबर से यहां खेला जाएगा।

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया में छह टेस्ट में 54.71 की औसत से सिर्फ 21 विकेट लिए हैं, वहीं टेस्ट क्रिकेट में वह 25.44 की औसत से 336 विकेट ले चुके हैं। पुजारा ने कहा कि मैं हमेशा कहता आया हूं कि वह चतुर गेंदबाज है। वह बल्लेबाज को बखूबी पढ़ लेता है। उसने तकनीक में काफी बदलाव किए हैं। मैं बता नहीं सकता कि वह क्या है, लेकिन उसने जो बदलाव किए हैं, उससे उसे मदद मिल रही है।

विराट को हावी न होने दें : पोंटिंग

एडिलेड
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा कि विराट कोहली को अब भी परेशान किया जा सकता है तथा ऑस्ट्रेलियाई टीम को चुपचाप बैठने और भारतीय कप्तान को हावी होने देने के बजाय उनको हर तरह से परेशान करना चाहिए। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच वीरवार से शुरू होगा और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोन्स ने कोहली को नहीं उकसाने की सलाह दी है।

कोहली अपने पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे की तुलना में कुछ नरम हो गए हैं, लेकिन पोंटिंग से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलिया अपने मैदान पर उन्हें अपने जाल में फंसा सकता है, उन्होंने कहा कि हां ऐसा हो सकता है। मुझे नहीं लगता कि वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे आपको परेशान नहीं करना चाहिए। मैंने उसे परेशान होते हुए देखा है। उन्होंने कहा कि मिशेल जानसन ने निश्चित तौर पर अपनी खतरनाक गेंदबाजी और उसके आसपास आक्रामक हाव भावों से उसे परेशान किया।

यह भी पढ़ें – तापमान लुढ़कने से रोहतांग दर्रे में नाले जाम

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams