News Flash
ipl

BCCI ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम को दी मंजूरी

  • IPL को ध्यान में रखते हुए देश के शीर्ष 10 अंपायरों की वर्कशॉप का हुआ था आयोजन
  • सात अप्रैल से 31 मई तक खेला जाएगा आईपीएल का 11वां सीजन

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL के 11वें सीजन में DRS (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) का प्रयोग करने के लिए मंजूरी दे दी है। अब आईपीएल के इस सीजन में पहली बार खिलाड़ी डिसीजन रिव्यू ले सकते हैं। इससे पहले बोर्ड इस रिव्यू सिस्टम के प्रयोग को लेकर कतराती थी। बोर्ड का मानना था कि ये फुलप्रूफ नहीं है, लेकिन ज्यादातर मैचों पर इस रिव्यू का फैसला सही साबित हुआ है। इस दौरान अब बोर्ड ने आईपीएल में भी इसे लागू कर दिया है।

सूत्रों द्वारा बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया किए BCCI डीआरएस को लेकर काफी उत्सुक थी और इस साल हमने फैसला किया कि इसे IPL में भी लागू किया जाए। टूर्नामेंट में सभी अच्छे नियम लागू होते हैं, तो फिर डीआरएस क्यों नहीं। पिछले डेढ़ साल से हम भारत के अंतरराष्ट्रीय मैचों में इसका प्रयोग कर ही रहे हैं। हाल ही में गुजरे 2017 दिसंबर में आईपीएल को ध्यान में रखते हुए देश के शीर्ष 10 अंपायरों की एक वर्कशॉप का आयोजन विशाखापट्टनम में किया था।

IPL का 11वां सीजन 7 अप्रैल से 31 मई तक खेला जाएगा

ICC के अंपायरों के कोच डेनिस बन्र्स और ऑस्ट्रेलिया के अंपायर पॉल रीफेल ने भारतीय अंपायरों को नई तकनीक के बारे में बताया था। तब इस वर्कशॉप में हिस्सा लेने वाले एक अंपायर ने कहा था किए भारतीय घरेलू क्रिकेट में अभी तक DRS का प्रयोग नहीं हुआ है। चुंकि IPL के लिए स्थानीय अंपायर ही अंपायरिंग करेंगे इसलिए उनको इस बारे में पता होना बेहद जरूरी है।

हमें कहा गया किए इस IPL सीजन से डीआरएस का प्रयोग होगा और हमें उसकी जानकारी होनी चाहिए। आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से 31 मई तक खेला जाएगा, जिसमें दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी खेलेंगे। आईपीएल पूरी दुनिया में प्रतिष्ठित टूर्नामेंट बन चुका है और इसमें उच्च स्तर के कोच और खिलाड़ी शिरकत करते हैं ऐसे में BCCI का ये कदम सराहनीय होगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams