MC Mary Kom

फाइनल में किम ह्यांग मि को 5-0 से हराया

  • एशियाई मुक्केबाजी 5वीं बार एशियाई मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक किया अपने नाम
  • एमसी मेरीकॉम ने साल में जीता पहला पदक

वियतनाम
भारतीय मुक्केबाजी की वंडर गर्ल एमसी मेरीकॉम (48 किलो) ने एशियाई मुक्के बाजी में पांचवीं बार स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया, जबकि सोनिया लाथेर (57 किलो) को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मेरीकॉम ने उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मि को 5-0 से हराया।

यह 2014 एशियाई खेलों के बाद मेरीकॉम का पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है और एक साल में उनका पहला पदक है। विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सोनिया को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। वह बंटे हुए फैसले में चीन की यिन जोन्हुआ से हार गई। भारत को इस टूर्नामेंट में एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य पदक मिले। मेरीकॉम ने इस जीत के साथ टूर्नामेंट में अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा है। वह सभी छह बार फाइनल में पहुंची और बस एक बार रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

उसने 2003, 2005, 2010 और 2012 में भी इसमें पीला तमगा जीता था। 35 वर्ष की मेरीकॉम का सामना मि के रूप में सबसे आक्रामक प्रतिद्वंद्वी से था, लेकिन वह इस चुनौती के लिए तैयार थी। अब तक पहले तीन मिनट एक-दूसरे को आंकने में जाते रहे थे, लेकिन इस मुकाबले में शुरुआती पलों से ही खेल आक्रामक रहा। मेरीकॉम ने अपनी प्रतिद्वंद्वी के हर वार का माकूल जवाब दिया।

दोनों ओर से तेज पंच लगाए गए।

मेरीकॉम उसके किसी भी वार से विचलित नहीं हुई और पूरे सब्र के साथ खेलते हुए जीत दर्ज की। दूसरी ओर सोनिया का मुकाबला काफी थकाने वाला था। जोन्हुआ ने संतुलित जवाबी हमले किए और अच्छे पंच भी लगाए। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने भारतीय टीम खासकर मेरीकॉम की तारीफ की।

यह पदक बहुत खास है। मेरे सभी पदकों के पीछे संघर्ष की कहानियां रही है। हर पदक के पीछे कोई नया संघर्ष रहा है। मुझे उम्मीद है कि सांसद बनने के बाद मिला यह पदक मेरी साख में बढोतरी करेगा। मेरा कद और बढ़ेगा। मैं सक्रिय सांसद हूं। नियमित रूप से संसद जा रही हूं और चैंपियनशिप के लिए भी कड़ी तैयारी की।
मेरीकॉम, मुक्केबाज

एएसबीसी एशियाई परिसंघ की महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए मेरीकॉम को बधाई। एमसी मेरीकाम भारत को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है। उत्तर कोरिया की किम हयांग मि के खिलाफ फाइनल में पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदकधारी मेरीकॉम ने 5-0 से जीत दर्ज करने और स्वर्ण पदक अपने जीतने पर बहुत-बहुत बधाई। नरेंद मोदी, पीएम

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams