messi footballer

डिएगो माराडोना का रिकॉर्ड तोड़कर विश्व कप में बतौर कप्तान सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं

नई दिल्ली। रूस में 14 जून को फुटबॉल के महासमर की शुरुआत के साथ ही विश्व कप में नए रिकॉर्ड के बनने और पुराने रिकॉर्डों के टूटने का सफर भी शुरू हो जाएगा। रूस के 11 शहरों के 12 स्थलों पर होने वाले विश्व कप के दौरान कई रिकॉर्ड दांव पर लगे होंगे और इसमें सबसे बड़ा आकर्षण अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेस्सी होंगे जो विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले कप्तान बन सकते हैं। विश्व कप में कप्तान के रूप में सर्वाधिक गोल का रिकॉर्ड अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी और मेस्सी के पूर्व कोच डिएगो माराडोना के नाम दर्ज है जो राष्ट्रीय टीम की अगुआई करते हुए विश्व कप में छह गोल दाग चुके हैं।

मेस्सी के पास रूस में इस रिकॉर्ड को तोडऩे का सुनहरा मौका होगा। उनके नाम पर विश्व कप में पांच गोल दर्ज हैं जिसमें से चार उन्होंने 2014 में ब्राजील में बतौर कप्तान किए थे। यह दिग्गज खिलाड़ी अगर रूस में दो और गोल करता है तो माराडोना की बराबरी कर लेगा जबकि तीन गोल के साथ वह इस रिकॉर्ड को तोड़े देंगे। जर्मनी के स्टार थामस म्यूलर तीन विश्व कप में पांच या इससे अधिक गोल करने वाला पहला खिलाड़ी बनने के इरादे से उतरेंगे।

विश्व कप में उम्रदराज खिलाडिय़ों के अलावा उम्रदराज कोच भी अपनी टीमों को मार्गदर्शन कर रहे

म्यूलर के अलावा जर्मनी के हमवतन मिरोस्लाव क्लोसे और पेरू के तियोफिलो कुबिलास ही एक से अधिक विश्व कप में पांच या इससे अधिक गोल कर पाए हैं। क्लोसे 16 गोल के साथ विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं और म्यूलर उनसे छह गोल पीछे हैं। मिस्र के गोलकीपर और कप्तान एसाम अल हदारी अगर रूस में विश्व कप मुकाबले के लिए उतरते हैं तो वह विश्व कप में खेलने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे।

हदारी की उम्र 45 साल और पांच महीने है जबकि पिछला रिकॉर्ड ब्राजील 2014 में कोलंबिया के फेरिड मोंड्रेगन ने बनाया था जो 43 साल और तीन दिन की उम्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने उतरे थे। विश्व कप में उम्रदराज खिलाडिय़ों के अलावा उम्रदराज कोच भी अपनी टीमों को मार्गदर्शन कर रहे हैं और अगर प्री क्वार्टर फाइनल में उरूग्वे और पुर्तगाल की टीमें आमने-सामने होती हैं तो इनके कोच क्रमश: आस्कर तबारेज और फर्नांडो सांतोस कुल उम्र के मामले में नया विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे।

एक झलक पाने को उमड़ी भीड़

अभ्यास सत्र के दौरान मेस्सी के लिए दिखी दीवानगी

ब्रोनित्सी (रूस)। अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर यहां अपने शिविर में अभ्यास के लिए पहुंची तो लगभग 400 प्रशंसक टीम के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी की झलक पाने के लिए जुट गए। टीम ने सोमवार को एक घंटे के सत्र में भाग लिया जहां बार्सीलोना के इस खिलाड़ी का प्रशंसकों ने मेस्सी, मेस्सी का नारा लगा कर स्वागत किया। कई दिनों की कड़ाके की ठंड और बादलों की आंखमिचौली के बाद निकली धूप में स्थानीय लोगों ने मास्को के दक्षिणपूर्व में स्थित ब्रोनित्सी की अस्थायी दर्शक दीर्घा से मेस्सी के खेल का
लुत्फ उठाया।

यह भी पढ़ें – मणिकर्ण में जाम ने छुड़ाए पसीने

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams