National Sports

देश के हर कोने मेें तलाशी जाएंगी प्रतिभाएं

नई दिल्ली
खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने घोषणा की कि अगले साल दिसंबर-जनवरी में राष्ट्रीय स्कूल और कॉलेज खेलों का आयोजन किया जाएगा ताकि देश के हर कोने से प्रतिभाओं की तलाश की जा सके। अंडर-17 विश्व कप में भाग ले रही भारतीय फुटबॉल टीम के सम्मान समारोह के मौके पर उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि खेल को देखने का नजरिया हमें बदलना होगा।

सभी पक्षों को भारतीय खेलों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की मुहिम का हिस्सा बनना होगा। सरकार युवाओं को मंच प्रदान करेगी। इसी के तहत हमने दिसंबर 2017 में राष्ट्रीय स्कूल खेल और जनवरी 2018 में खेलो भारत राष्ट्रीय कॉलेज खेलों के आयोजन का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इसमें कारपोरेट समूहों को भी जोड़ा जाएगा और खेलों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। राठौड़ ने कहा , हम इन खेलों का आयोजन एशियाई खेलों या पैन अमेरिकी खेलों की तरह करेंगे।

इसके लिए 1000 बच्चों को चुना जाएगा और उन्हें आठ साल के लिए पांच लाख रुपये सालाना अभ्यास प्रशिक्षण के लिए दिया जाएगा। हर साल इसमें 1000 बच्चे और जोड़े जाएंगे। उन्होंने अंडर 17 फुटबॉल टीम से विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आप मणिपुर, गोवाया बंगाल के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए खेल रहे हैं। मैं आपको फीफा अंडर-17 विश्व कप के लिए शुभकामना देता हूं। बाद में पत्रकारों से बातचीत में राठौड़ ने कहा कि दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम स्थानीय आयोजन समिति को समय पर दे दिया गया था और फीफा तैयारियों से खुश है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams