top cricketer

कप्तान विराट कोहली समेत घरेलू खिलाडिय़ों की सैलरी भी होगी डबल

सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त कमेटी तय करेगी खाका

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेटरों को नए साल में बड़ा तोहफा मिल सकता है। टीम इंडिया के टॉप क्रिकेटरों के अलावा घरेलू क्रिकेट में खेल रहे खिलाडिय़ों की सैलरी में काफी इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त कमेटी ऑफ एडमिनेस्ट्रेटर्स नए फार्मूले पर काम कर रही है, जिसके बाद क्रिकेटरों को सैलरी में बड़ा फायदा हो सकता है। सीओए 180 करोड़ के मौजूदा कॉप्र्स में 200 करोड़ रुपये और जोडऩे पर विचार कर रही है। सीओए से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कमेटी इस बात पर काम कर रही है कि सीनियर और जूनियर टीमों को सही से उनका हिस्सा दिया जा सके।

उम्मीद है कि अगले सत्र से क्रिकेटरों को फायदा मिल सकता है। कमेटी अपनी रिपोर्ट BCCI की जनरल बॉडी को सौंपेगी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री ने भी सैलरी बढ़ाने की वकालत की थी। मौजूदा फार्मूले के तहतए BCCI को सालाना रेवन्यू का 26 प्रतिशत हिस्सा 3 हिस्सों में बांटा जाता है। इसमें से 13 प्रतिशत रेवन्यू अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को, 10.6 प्रतिशत डोमेस्टिक क्रिकेटरों को और बाकी हिस्सा महिला और जूनियर खिलाडिय़ों को दिया जाता है। क्रिकेटरों की अलग-अलग कैटागरी में हिस्सा अब बदला जा सकता है।

एक सूत्र ने कहा कि सीनियर क्रिकेटरों की सैलरी 100 प्रतिशत तक बढ़ सकती है

नए फार्मूले के लागू होने का मतलब है कि विराट कोहली जैसे टॉप प्लेयर को अब BCCI से साल भर में 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा मिल सकते हैं। विराट ने साल 2017 में 46 मैचों के लिए 5.51 करोड़ रुपये कमाए थे। इसके अलावा कोहली IPL और विज्ञापन से इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसी तरह एक रणजी क्रिकेटर, जो सालाना 12 से 15 लाख रुपये कमाते हैं, वे नए फार्मूले के बाद 30 लाख रुपये तक सैलरी पा सकते हैं।

एक सूत्र ने कहा कि सीनियर क्रिकेटरों की सैलरी 100 प्रतिशत तक बढ़ सकती है और डोमेस्टिक क्रिकेटरों की भी इसी अनुपात में सैलरी बढ़ जाएगी। सूत्रों ने बताया कि पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने BCCI एसजीएम में डोमेस्टिक क्रिकेटरों की सैलरी बढ़ाने का मुद्दा उठाया था। फिलहाल घरेलू क्रिकेटर को एक मैच के लिए उसके राज्य क्रिकेट संघ से 10 हजार रुपये मिलते हैं जो दोगुना हो सकता है।

बैठक के बाद तय होगा मामला : सीके खन्ना

BCCI के ऐक्टिंग प्रेजिडेंट सीके खन्ना ने कहा है कि इस बारे में कुछ भी फाइनल नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पे बढ़ाने के मामले पर अभी और बैठक होगी। BCCI के कार्यवाहक कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी ड्राफ्ट पर काम कर रहे हैं। इस बारे में BCCI की फाइनेंस कमेटी और एसजीएम में चर्चा की जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams