News Flash
virat kohli

ऐसा मुकाम हासिल करने वाले 7वें भारतीय

दुबई
इंग्लैंड के खिलाफ एजबस्टन में पहले क्रिकेट टेस्ट में शानदार शतक जडऩे वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की रविवार को जारी नवीनतम आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए। कोहली आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर जगह बनाने वाले कुल सातवें भारतीय बल्लेबाज हैं। वह सचिन तेंदुलकर (जून 2011) के बाद पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जो यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे।

भारत की 31 रन की हार के दौरान कोहली ने 149 और 51 रन की पारियां खेलीं जिससे उन्हें 31 अंक मिले और वह 32 महीने तक शीर्ष बल्लेबाज के रूप में स्टीव स्मिथ के राज को खत्म करने में सफल रहे। कोहली 67 टेस्ट के अपने करियर में पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं।दिसंबर 2015 से शीर्ष स्थान पर काबिज स्मिथ पर अब कोहली ने पांच अंक की बढ़त बना ली है लेकिन दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज के रूप में सीरीज का अंत करने के लिए उन्हें बाकी मैचों में अपनी फार्म बरकरार रखनी होगी।1

तेंदुलकर जनवरी 2011 में दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस के साथ दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने थे लेकिन जून 2011 में जमैका टेस्ट के बाद वह दूसरे स्थान पर खिसक गए क्योंकि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज में हिस्सा नहीं लिया था। कोहली और तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान नंबर एक रैंकिंग हासिल की।

कोहली अगर लाड्र्स में दूसरे टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो सर्वाधिक अंक के मामले में मैथ्यू हेडन, कैलिस और एबी डिविलियर्स को पछाड़कर शीर्ष 10 में शामिल हो सकते हैं। इन तीनों के सर्वाधिक अंक 935 हैं। इस सूची में शीर्ष दो स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान डोनाल्ड ब्रैडमैन (961) और स्टीव स्मिथ (947) शामिल हैं। पहले टेस्ट के दौरान हालांकि अन्य भारतीय बल्लेबाजों को नुकसान उठाना पड़ा है। लोकेश राहुल एक स्थान के नुकसान से 19वें जबकि अजिंक्य रहाणे 22वें पायदान पर हैं।

यह भी पढ़ें – लेडी ऑफ केलांग चोटी फतह करने निकला दल

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams