virat kohli

दक्षिण अफ्रीका के साथ चौथा एकदिवसीय मैच आज

जोहानिसबर्ग
जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम शनिवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के जरिए शृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने उतरेगी, जबकि मेजबान का इरादा प्रतिष्ठा बचाने का होगा। शृंखला में 3.0 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहला वनडे शृंखला जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010.11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2.1 से बढ़त बनाई थी, लेकिन शृंखला 3.2 से हार गई। भारत ने न्यूलैंड्स में जीत के साथ ही 1992.93 के बाद दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे शृंखला में पहली बार तीन मैच जीते।

अब चौथा मैच जीतकर भारत आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर वन पर अपनी स्थिति पुख्ता करना चाहेगा। तीसरे वनडे से पहले शिखर धवन ने कहा था कि टीम हर मैच जीतना चाहती है और ड्रेसिंग रूम में आत्ममुग्धता का माहौल कतई नहीं है। विराट कोहली ने 34वां वनडे शतक लगाकर मोर्चे से अगुआई करते हुए टीम को जीत दिलाई। उन्होंने बाद में कहा कि बाकी मैचों में भी इसी आक्रामकता को बरकरार रखेंगे।

यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के लिए जागरुकता जगाने के मकसद से खेला जा रहा है

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल मिलकर 30 में से 21 विकेट ले चुके हैं और कोहली के आत्मविश्वास का यह भी कारण है। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूलैंड्स पर कलाई के पांच अलग-अलग स्पिनरों के साथ अभ्यास किया, लेकिन चहल और यादव का सामना नहीं कर सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए राहत की बात एबी डिविलियर्स की वापसी है, तो बाकी तीन मैच खेलेंगे।

अंगुली की चोट के कारण वह पहले तीन मैच नहीं खेल सके थे। डिविलियर्स का आज दोपहर फिटनेस टेस्ट होगा और उनकी उपलब्धता के बारे में तभी फैसला लिया जाएगा। यदि वह खेलते हैं, तो तीसरे नंबर पर उतरेंगे और जेपी डुमिनी चौथे नंबर पर खिसक जाएंगे। ऐसे में डेविड मिलर या खाया जोंडो में से एक को बाहर रहना होगा। एडेन मार्करेम टीम की कप्तानी करते रहेंगे। यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के लिए जागरुकता जगाने के मकसद से खेला जा रहा है।

टीमें इस प्रकार से

भारत

विराट कोहली (कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर। दक्षिण

अफ्रीका

एडेन मार्करेम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, एल एंगिडि, एंडिले पी, कागिसो रबाड़ा, तबरेज शम्सी, के जोंडो, फरहान बेहार्डिएन, हेनरिच क्लासेन, एबी डिविलियर्स।

वमीम अकरम ने की कोहली की तारीफ

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में शानदार शतकीय पारी खेली। कोहली ने 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 159 गेंदों पर 160 रनों का पारी खेली। इस शतकीय पारी के साथ सभी दिग्गजों ने कोहली की सराहना की। ये दिग्गज भारत के नहीं बल्कि विरोधी टीमों के थे। माइकल क्लार्क, डेविड वॉर्नर, जावेद मियांदाद, माइक हसी के बाद अब पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कोहली की तारीफ की है।

अकरम ने कहा कि कोहली एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके सामने मैं भी गेंदबाजी करते समय फीका पड़ जाता। अकरम ने कोहली की फिटेनस के बारे में बताते हुए कहा किए निश्चित तौर पर फिटनेस बहुत मायने रखती है। अकरम ने कहा कि अगर मैं कोहली के खिलाफ गेंदबाजी करता तो मुझे भी उनके सामने दिक्कतें आती। अगर मैं भी युवा होता और विराट कोहली के सामने गेंदबाजी करता तो मेरे लिए भी कठिनाई होती कि उनके लिए कहां गेंद फेंकू।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams