viswanathan

विश्व रैपिड शतरंज – मैग्नस कार्लसन को हराकर जीता खिताब

2013 में मिली हार का बदला भी किया चुकता

नई दिल्ली
विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद विश्वनाथन आनंद ने शानदार लय बरकरार रखते हुए रियाद में विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप खिताब जीत लिया। आनंद ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को नौवे दौर में हराकर 2013 विश्व चैंपियनशिप में मिली हार का बदला चुकता कर लिया। उन्होंने 2013 में यह खिताब कार्लसन को गंवाया था, जबकि 2003 में उन्होंने फाइनल में ब्लादीमिर क्रामनिक को हराकर खिताब जीता था।

वह आखिरी पांच राउंड की शुरुआत के वक्त संयुक्त दूसरे स्थान पर थे, जब रूस के ब्लादीमिर फेडोसीव और इयान नेपोम्नियाश्चि के भी 15 में से 10.5 अंक थे। आनंद ने टाइब्रेकर में फेडोसीव को 2-0 से हराकर खिताब जीता। आनंद ने 14वें राउंड में सफेद मोहरों से रूस के अलेक्जेंडर ग्रिसचुक को हराने से पहले दो ड्रॉ खेले। दूसरी ओर कार्लसन को रूस के ब्लादीस्लाव अर्तेमीव ने ड्रॉ पर रोका, जिससे आनंद उनके साथ संयुक्त शीर्ष पर आ गए।

आखिरी दौर में आनंद ने चीन के बू शियांग्जी से ड्रॉ खेला, जबकि कार्लसन को ग्रिसचुक के हाथों अप्रत्याशित हार झेलनी पड़ी। 15 दौर के बाद आनंद छह जीत और नौ ड्रॉ के बाद अपराजेय रहे। इस सत्र में खराब फॉर्म से जूझ रहे आनंद ने वर्ष का अंत खिताबी जीत से करके नए सत्र के लिए उम्मीदें जगाई हैं।

विश्व खिताब जीतकर खुद भी हैरान : आनंद

चेन्नई। 14 वर्ष बाद पहला रैपिड विश्व खिताब जीतने वाले भारत के धुरंधर शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने कहा कि वह निराशावादी सोच के साथ टूर्नामेंट में उतरे थे, लेकिन अपराजेय अभियान के साथ विश्व खिताब जीतकर खुद हैरान हैं। पिछले कुछ अरसे से लगातार खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे आनंद ने शानदार वापसी करते हुए रियाद में रैपिड विश्व खिताब जीता। जीत के बाद कहा कि पिछले दो रैपिड टूर्नामेंट काफी खराब रहे थे। मैं यहां निराशावादी सोच के साथ उतरा था, लेकिन यह अद्भुत सरप्राइज रहा, लेकिन मैंने अच्छा खेला।

पूर्व विश्व चैंपियन पूरे टूर्नामेंट में अपराजेय रहे और टाइब्रेकर में ब्लादीमिर फेडोसीव और इयान नेपोम्नियाश्चि को हराकर खिताब अपने नाम किया। उन्होंने दो गेम के टाइब्रेकर में फेडोसीव को 2-0 से हराया। आनंद ने कहा कि यह साल उनके लिए काफी कठिन रहा। उन्होंने कहा कि लंदन शतरंज क्लासिक टूर्नामेंट बड़ा निराशाजनक रहा। ऐसा नहीं है कि लंदन में मुझे काफी अपेक्षाएं थी, लेकिन फिर भी मुझे लगा था कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा।

राष्ट्रपति और पीएम ने आनंद को दी बधाई

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप खिताब जीतने पर आज यहां बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि विश्वनाथन आनंद को विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीतने पर बधाई।

दशकों से ऐसा उत्कृष्ट प्रदर्शन हम सभी को प्रेरणा देते हैं। भारत को आप पर गर्व है। आनंद ने विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद शानदार लय बरकरार रखते हुए रियाद में विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप खिताब जीत लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी शतरंज के इस दिग्गज को बधाई दी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams