News Flash
hashtags

Social Media Use करते हैं तो आपको hashtags की importance  पता ही होगी

हिमाचल दस्तक ।।

Social Media Use करते हैं तो आपको hashtags की importance  पता ही होगी। ये hashtags 10 साल का हो गया है। Micro blogging website Twitter पर इसे 10 साल पहले शुरू किया गया था। लेकिन इसे Twitter ने नहीं बल्कि किसी शख्स ने शुरू किया था। इससे पहले इसका इस्तेमाल न के बराबर होता था, खास कर भारत में  Twitter के सह संस्थापक बिज स्टोन ने Hashtags की शुरुआत कैसे हुई इसे लेकर एक दिलचस्प घटना बताई है।

हम आपको इसके पीछे की पूरी कहानी बताते हैं। Twitter के 10 साल हो गए हैं और यह पहली ऐसी website है जिसने अपने platform पर hashtags की शुरुआत की। अब इसके 10 साल पूरे हो गए हैं और अब ये एक तरह से @ की तरह ही Digital symbol बन गया है।गौरतलब है कि 23 अगस्त 2007 को सबसे पहले Google के पूर्व कर्मचारी क्रिस मेसिना ने Hashtags को अपने tweet में इस्तेमाल किया था। hashtags की शुरुआत की कहानी काफी दिलचस्प है।

Twitter के को फाउंडर बिज स्टोन के मुताबिक

Twitter के को फाउंडर बिज स्टोन के मुताबिक एक marketing specialist क्रिस मेसिना जो काफी Twitter use करते थे एक दिन Twitter के दफ्तर आए  उन्होंने कहा है, ‘तब Twitter की शुरुआत हो रही थी और हमारे ऑफिस कोई भी आ सकता था। उन्होंने ऑफिस आकर हमें और Twitter के दूसरे कर्माचारियों को एक सलाह दी  जब वो सलाह दे रहे थे तब मैं Twitter  के एक गंभीर दिक्कत को ठीक करने में लगा था, क्योंकि तब शुरुआती दिन थे और दिक्कतें काफी थीं।’ Twitter के को फाउंडर आगे कहते हैं। ‘क्रिस मेसिना का प्रोपोजल Twitter की तरह ही काफी सिंपल, यूजफुल और बेहतरीन था।

उन्होंन हमें पाउंड या हैश कैरेक्टर यूज करने के लिए कहा था। जिससे ग्रुप से जुड़े ट्वीट एक जगह दिख सकें। यह काफी बेहतरीन आईडिया था, लेकिन मैने इसे सुनकर अनसुना करते हुए Twitter की दिक्कतों को ठीक करने के लिए अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करना शुरू कर दिया। क्योंकि Twitter इस वजह से बंद हो गया था’

Twitter को फाउंडर बिज स्टोन कहते हैं। ‘क्रिस मेसिना और हमारी बताचीत मजाक से खत्म हुई और ये मजाक ये था कि, ये एक अच्छा आईडिया है। हम इसपर काम करेंगे। बातचीक के बाद वो चले गए और उन्होंने Twitter पर इसी आईडिया को फिर से प्रोपोज किया। 23 अगस्त 2007 को उन्होंने पहली बार Hashtags use करते हुए ट्वीट किया। उनका यह ट्वीट पॉपुलर होने लगा और हमने हैशटैग को Twitter से हाइपर लिंक कर दिया और सबके लिए इसे आसान कर दिया’ उन्होंने कहा है कि शुरुआती दिनों में Twitter के फाउंडर जैक डोर्सी ने वेबसाइट पर अपना फोन नंबर तक डाल रखा था ताकि लोग हमें बता सकें.

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams