News Flash

NASA : औसत वैश्विक तापमान का रिकॉर्ड रखने की आधुनिक व्यवस्था शुरू होने के बाद से पिछले137 वर्षों में मई में सबसे गर्म तापमान के मामले में यह साल दूसरे नंबर पर रहा। NASA ने यह जानकारी दी। मई में सर्वाधिक तापमान पिछले दो साल में इस साल रहा है। इससे पहले सबसे गर्म मई वर्ष 2016 में रही थी। इस दौरान तापमान विशेष सांखियकी गणना के अनुसार औसत तापमान से 0.93 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया था।

वर्ष 1951 से 1980 तक यह औसत तापमान मई के तापमान की तुलना में पिछले महीने 0.88 डिग्री सेल्सियस अधिक था। इस साल मई में तापमान पिछले साल मई की तुलना में 0.05 डिग्री सेल्सियस कम था। मई में सबसे गर्म तापमान के मामले में तीसरे नंबर पर रहे वर्ष 2014 की तुलना में इस साल तापमान 0.01 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

NASA के गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज :जीआईएसएस: में वैज्ञानिकों ने विश्वभर के करीब 6300 मौसम विज्ञान स्टेशनों, समुद्र की सतह का तापमान मापने वाले उपकरणों और अंटार्टिक अनुसंधान स्टेशन के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध डेटा को एकत्र करके मासिक विश्लेषण किया है। आधुनिक वैश्विक तापमान रिकॉर्ड व्यवस्था साल 1880 के आस पास शुरू हुई थी क्योंकि पहले के पर्यवेक्षणों में ग्रह के पर्याप्त भाग का पर्यवेक्षण नहीं हो पाता था।

Comments

Coming soon

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams