oneday

5 one day matches की series में 4-0 की बढ़त ले चुकी Indian team

colombo। एकतरफा प्रदर्शन कर 5 one day matches की series में 4-0 की बढ़त ले चुकी Indian team रविवार को होने वाले series के आखिरी match में इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है। India की नजरें आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने वाले match में जीत हासिल करने पर होंगी। अगर भारत यह series जीत जाता है तो वह श्रीलंका में 5-0 से पहली बार series जीतने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज करेगा।

दोनों टीमों के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए भारत की जीत लगभग तय लग रही है क्योंकि श्रीलंका इस पूरी series में उसके आगे कहीं भी नजर नहीं आई। इससे पहले खेली गई तीन matches की test series में भी भारत ने मेजबान टीम का सूपड़ा साफ किया था।

भारत ने इससे पहले अपने घर में 2014-15 में श्रीलंका को 5-0 से हराया

भारत ने इससे पहले अपने घर में 2014-15 में श्रीलंका को 5-0 से हराया था। इसके साथ ही भारत दूसरी बार विदेशी जमीं पर 5-0 से जीत हासिल करने का रिकार्ड भी अपने नाम कर सकता है। इससे पहले भारत ने विराट कोहली की ही कप्तानी में जिम्बाब्वे को 2013 में 5-0 से हराया था।मेहमान टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में है। पिछले match में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ते हुए भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाने में मदद की थी। इन दोनों के बाद मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धौनी ने टीम को श्रीलंका में अपने सबसे बड़े स्कोर तक पहुंचाया था।

कोहली ने पिछले match में शतक लगाकर सनथ जयासूर्या को पीछे करते हुए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया था। उनसे आगे सचिन तेंदलुकर (49) और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) हैं। कोहली इस match में एक और शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे।

धौनी इस match में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं

आखिरी match में कोहली टीम में बदलाव कर सकते हैें और बेंच पर बैठे खिलाडिय़ों को मौका मिल सकता है। कोहली, रोहित को बैठा कर अजिंक्य रहाणे को मौका दे सकते हैं।वहीं, पिछले match में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी एक और match में अजमाया जा सकता है। पिछले match में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मनीष पांडे को भी कोहली एक और मौका दे सकते हैं।

धौनी इस match में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। उनके नाम वनडे में 99 स्टम्पिंग दर्ज हैं। अगर वह एक और स्टम्पिंग कर लेते हैं तो वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बन जाएंगे। वह इस समय कुमारा संगाकार के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दोनों के नाम 99 स्टम्पिंग हैं। धौनी से टीम एक बार और बड़ी पारी की उम्मीद करेगी।

गेंदबाजी में टीम की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह

गेंदबाजी में टीम की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह के कंधों पर ही हो सकती है। ऐसा भी संभव है कि टीम प्रबंधन बुमराह को आराम देकर भुवनेश्वर कुमार को अंतिम match में उतारे जिन्हें पिछले match में आराम दिया गया था। स्पिन में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर टीम निर्भर करेगी। वहीं श्रीलंका की टीम के लिए यह match अपनी लाज बचाने का सवाल है। घर में 5-0 से सीरीज हारने उसे किसी भी कीमत पर गवारा नहीं होगा। ऐसे में वो पूरी कोशिश करेगी की series का विजयी अंत कर सके। लेकिन उसकी टीम को देखकर भारत को वो हरा पाए ऐसा संभव नजर नहीं आता है। टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज अभी तक series में औसत प्रदर्शन भी नहीं कर पाए हैं।

इस मैच में उसके लिए अच्छी खबर यह है कि नियमित कप्तान उपुल थंरगा दो मैचों के प्रतिबंध के बाद वापसी करेंगे। बल्लेबाजी में उनके आने से टीम को मजबूती मिलेगी। उनके अलावा टीम बल्लेबाजी में एंजेलो मैथ्यूज और कुशल मेंडिस पर काफी हद तक निर्भर करेगी। गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा और ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय पर टीम की जिम्मेदारी होगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams