हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला

प्रदेश शिक्षा विभाग अगले सत्र से कई नए software engineering के course शुरू करने जा रहा है। ये कोर्स कॉलेजों में शुरू किए जाएंगे। कॉलेज में बीएससी और बीकॉम की पढ़ाई के दौरान ही छात्र सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कोर्स कर सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने अगले साल के लिए कई नए कोर्सिस को शुरू करने की तैयारी कर ली है।

इसमें सभी Principles से उन छात्रों का रिकॉर्ड मांगा गया है जो इस कोर्स को करने में दिलचस्पी रखते हैं। नए कोर्सिस में इंटीग्रेटिड प्रोडक्ट डिजाइन सीएडी, सीएएम, सीएई, ऑटोमेटिक एप्लीकेशन, प्रोडक्ट डिजाइन प्रोग्रामिंग सीएडी, सीएएम और सीएई के नए स्तर के तहत कक्षाओं में छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सिस के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी। सभी कॉलेज Principles को कहा गया है कि वे कक्षाओं में बीएससी और बीकॉम के फाइनल छात्रों की सूची विभाग को सौैंपे।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस कोर्स को करने के बाद छात्रों को रोजगार के अवसर काफी मिल पाएंगे। इस कार्यक्रम में चार हजार बच्चों को ट्रेनिंग देने का खाका तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि इसे लेकर कॉलेजों की लिस्ट जल्द निकाली जा रही है। इस पर शिक्षा विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams