News Flash
8 countries, including India, are allowed to buy oil from Iran: US

ईरान पर दबाव बनाने के लिए करेंगे हरसंभव प्रयास: पोम्पियो

एजेंसी। वॉशिंगटन : अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल मोहलत दी है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

अमेरिका ने यह रियायत इस आधार पर दी है क्योंकि इन देशों ने ईरान से तेल खरीद में पहले ही भारी कटौती कर दी है। अमेरिका की ओर से ईरान के साथ परमाणु समझौते से अपने को अलग कर उसके तेल और वित्तीय क्षेत्र के विरुद्ध काफी सख्त प्रतिबंध लगाए दिए हैं। ये प्रतिबंध सोमवार से लागू हो गए हैं।

पोम्पियो ने एक संवाददाता सम्मेलन में इन आठ देशों की सूची की घोषणा की है जिन्हें ईरान से तेल आयात प्रतिबंध में छूट दी गई है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका हरसंभव प्रयास करता रहेगा। पोम्पियो ने जिन आठ देशों की सूची जारी की है उनमें भारत, चीन, जापान के साथ ही इटली, यूनान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की भी शामिल है।

अमेरिका ने ईरान सरकार के व्यवहार में बदलाव लाने के लिए उस पर अब तक के सबसे सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। इन प्रतिबंधों के तहत ईरान के बैंक और ऊर्जा क्षेत्र को शामिल किया गया है। ईरान से तेल आयात नहीं रोकने वाले यूरोप, एशिया और अन्य देशों पर जुर्माना भी तय किया है। अमेरिका इससे पहले चाहता था कि भारत सहित सभी देश ईरान से पूरी तरह से तेल आयात बंद करें लेकिन यदि ऐसा होता तो कच्चे तेल के बाजार में भारी उठापटक होने का खतरा बढ़ जाता।

संभवत: यह विचार कर कुछ देशों को इसमें छूट दी गई है ताकि वह धीरे धीरे ईरान से तेल की खरीदारी बंद कर सकें। भारत दुनिया में कच्चे तेल का तीसरा बड़ा उपभोक्ता देश है। अपनी कुल जरूरत का 80 प्रतिशत आयात के जरिए पूरा करता है। इराक और सऊदी अरब के बाद ईरान भारत का तीसरा बड़ा आपूर्तिकर्ता देश है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams