News Flash
boiling river

बॉयलिंग रिवर में अकसर चावल-अंडे उबाल लेते हैं लोग

  • लंबाई 6.4, किमी चौड़ाई 82 फीटm गहराई 20 फीट
  • 200 डिग्री फार्नेहाइट पर उबलता है नदी का पानी

रिसर्च डेस्क
दुनिया में कई तरह की नदियां हैं। कोई सबसे लंबी नदी है, तो कोई सबसे चौड़ी। मगर हर नदी में आपको सूर्योदय से पहले गर्म और सूर्योदय के बाद ठंडा पानी ही मिलेगा। हालांकि एक नदी ऐसी भी है, जिसमें 24 घंटे और साल के 365 दिन उबलता हुआ पानी मिलता है। यह नदी दक्षिण अमेरिका के अमेजन बेसिन में स्थित है। इस नदी को बॉयलिंग रिवर के नाम से भी जाना जाता है और इसकी खोज आंद्रेज रूजो ने साल 2011 में की थी। इस नदी की लंबाई 6.4 किलोमीटर, चौड़ाई 82 फीट और गहराई 20 फीट है।

जंगल के बीच में बहने वाली इस नदी का पानी 200 डिग्री फार्नेहाइट पर उबलता रहता है। यह तापमान इतना है कि अंडों को आसानी से उबाल सकता है। कहा तो यह भी जाता है कि यदि कोई जीव इस नदी में गिर जाए, तो वह जिंदा नहीं बचता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ठंड के मौसम में भी इस नदी का पानी गर्म ही रहता है। लोगों का कहना है कि इस नदी में पानी इतना गर्म मिलता है कि आप उससे बिना चूल्हा जलाए ही चावल तक पका सकते हैं।

नदी के आस-पास भाप उड़ती दिखती है, जिसकी वजह से कई बार इलाके में दृश्यता यानी विजुवेलिटी काफी कम हो जाती है। लिहाजा इस इलाके से अनजान लोगों के हादसे का शिकार बनने का खतरा अधिक होता है। हालांकि पानी और कुदरत के नजारे को देखने के लिए लोग यहां आते रहते हैं। बहरहाल जो भी हो बॉयलिंग रिवर की इस खासियत को देखने के लिए लोगों के मन में उत्सुकता बनी रहती है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams