News Flash
trump

परमाणु कार्यक्रम पर नई राह निकालने के लिए रोहानी से मिलेंगे

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर अपना रुख नरम करते हुए कहा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नए समझौते की राह निकालने के लिए वह राष्ट्रपति हसन रोहानी से बिना किसी पूर्व शर्त के मुलाकात करने को तैयार हैं। ट्रम्प ने मई में अमेरिका को 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते से अलग कर लिया था। इस समझौते पर ओबामा प्रशासन ने हस्ताक्षर किए थे जिसे ट्रम्प अब तक का सबसे खराब समझौता बताते रहे हैं।

गौरतलब है कि रोहानी पर निशाना साधते हुए ट्रम्प ने एक हफ्ते पहले ट्वीट किया था, अमेरिका को फिर कभी मत धमकाना नहीं तो आपको ऐसे परिणाम भुगतने होंगे जिनके उदाहरण इतिहास में बिरले ही मिलते हैं। हालांकि व्हाइट हाउस का कहना है कि अपने ईरानी समकक्ष से मिलने की ट्रंप की इच्छा का ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा करने की उनके प्रशासन की नीति पर कोई असर नहीं होगा।

व्हाइट हाउस में इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते के साथ संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, मैं मुलाकात में विश्वास रखता हूं, मैं निश्चित तौर पर ईरानी नेता से मिलूंगा, अगर वह मिलना चाहें। रूहानी से मुलाकात करने के सवाल पर ट्रम्प ने कहा कि मुझे नहीं पता की वह अभी तैयार हैं या नहीं, अभी वह मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं। मैंने ईरान समझौता खत्म कर दिया, वह एक बकवास समझौता था।

मेरा मानना है कि वह अंतत: मिलना चाहेंगे और मैं उनसे, उनके तय समय पर कभी भी मिलने को तैयार हूं। ट्रम्प ने कूटनीति के फायदे बताते हुए कह कि वह, किसी से भी मुलाकात कर सकते हैं। ट्रम्प का कहना है कि वह मजबूती दिखाने या कमजोरी की वजह से रोहानी से मिलने को नहीं कह रहे हैं। बल्कि ईरानी नेता से मिलना सही कदम होगा, इसलिए ऐसा कह रहे हैं।

यह भी पढ़ें – धुसाड़ा में उपप्रधान से मारपीट

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams