News Flash
mukesh ambani

फोब्र्स सूची गेट्स को पछाड़कर बेजोस बने दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति

मुकेश अंबानी संपत्ति : 40.1 अरब डॉलर

न्यूयॉर्क
रिलायंस इंड्रस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी लगातार 11 वें साल सबसे अमीर भारतीय चुने गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 40.1 अरब डॉलर है। जबकि बिल गेट्स को पछाड़कर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे धनी शख्स की कुर्सी पर काबिज हुए हैं। फोब्र्स पत्रिका की दुनिया के अरबपतियों की 2018 की सूची के अनुसार, मुकेश अंबानी की संपत्ति 72.84 प्रतिशत बढ़कर 40.1 अरब डॉलर (2,60,622 करोड़ रुपये) हो गई है।

विश्व भर के धनी लोगों की सूची में उन्हें 19वां स्थान मिला है जबकि पिछले साल वह 33 वें पायदान पर थे। फोब्र्स ने कहा कि मुकेश अंबानी तेल एवं गैस क्षेत्र की 51 अरब डॉलर की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया हैं। यह भारत की बहुमूल्य कंपनियों में से एक है। सेंटी-बिलिनेयर (100 अरब डॉलर से अधिक संपत्ति) कहे जाने वाले अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अमीरों की इस सूची में शीर्ष पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 112 अरब डॉलर है।

सूची में वह एकमात्र ऐसे शख्स हैं जिनकी संपत्ति 12 अंकों में है। उन्होंने बिल गेट्स को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। गेट्स90 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में दूसरे पायदान पर हैं। फोब्र्स के मुताबिक भारत में 119 अरबपति हैं, जो कि पिछले साल से 18 अधिक हैं। इस साल सूची में दुनिया भर के 2,043 लोगों को शामिल किया है। जिनकी कुल संपत्ति संयुक्त रूप से 9,100 अरब डॉलर है। अजीम प्रेम जी दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं ।

आठ भारतीय महिलाओं को भी मिली जगह

नई दिल्ली। प्रतिष्ठित पत्रिका फोब्र्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में इस साल आठ भारतीय महिलाओं को जगह दी है। दुनिया के अरबपतियों की 2018 की सूची में 256 महिलाओं को शामिल किया गया है, यह अब तक उच्च स्तर है और संयुक्त रूप से उनकी कुल संपत्ति1000 अरब डॉलर है, जो कि पिछले साल से20 प्रतिशत अधिक है। सूची में शुमार भारतीय महिलाओं में सबसे ऊपर सावित्री जिंदल और उनका परिवार है। उनकी कुल संपत्ति 8.8 अरब डॉलर है। सूची में उनका स्थान176 वां है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams