News Flash
nobel prizes

यौन दुव्र्यवहार में फंसी स्वीडिश अकादमी

स्टॉकहोम
यौन दुव्र्यवहार और वित्तीय घोटाला मामलों में घिरी स्वीडिश अकादमी को देखते हुए नोबल पुरस्कार स्थगित कर दिया गया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार स्वीडिश अकादमी की ओर से दिया जाता है। स्वीडन की सर्वाधिक सम्मानित संस्थानों में से एक स्वीडिश अकादमी ने शुक्रवार सुबह यह एलान किया। स्वीडिश अकादमी अध्यक्ष सारा डेनियस समेत छह सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद शुक्रवार को एक मीटिंग में अवॉर्ड स्थगित करने का फैसला लिया गया। 75 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब नोबेल पुरस्कार को स्थगित करना पड़ा। बता दें कि दूसरा विश्व युद्ध जब अपने चरम पर था, तब नोबेल साहित्य पुरस्कारों को स्थगित कर दिया गया था। एक फ्रांंसीसी फोटोग्राफर जीन क्लाउड अर्नोल्ट और लेखिका केटरीना फ्रोस्टेंसन के पति है, जो कथित यौन दुराचार के आरोपों को सामना कर रहे हैं। अर्नोल्ट ज्यूरी के सदस्य थे, जिन्होंने अपनी टीम के छह सदस्य के साथ इस्तीफा दे दिया है।

अर्नोल्ट के वकील बोजर्न हर्टिग ने कहा कि उनके क्लाइंट ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। दुनिया में सबसे ज्यादा सम्मान और आदर के साथ देखे जाने वाले इस अकादमी को पहली बार इस प्रकार के गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल नंवबर में मी टू मूवमेंट के दौरान 18 महिलाओं ने आगे आकर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया था, जिसके बाद अर्नोल्ट की इसमें पहचान की गई थी। प्रोफेसर विट ब्रैट्स्ट्रोम भी उन लोगों में शामिल है, जिन्होंने आरोप लगाया कि अर्नोल्ट ने स्वीडन के क्राउन प्रिंसेस विक्टोरिया को एक दशक पहले स्वीडिश अकेडमी समारोह में गलत ढंग से छुआ था।

दिसंबर 1896 में मृत्यु के पूर्व अपनी विपुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा उन्होंने एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रख दिया

हालांकि, अर्नोल्ट ने इन आरोपों से इनकार किया है। नोबेल कमेटी ने स्वीडिश अकादमी के फैसले का स्वागत किया और स्वीकार किया कि सम्मानित संस्था के लिए यह मामला शर्मनाक है। इससे पहले 1943 में साहित्य पुरस्कार को स्थगित किया गया था। नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इस पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र के साथ 14 लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है।

अल्फ्रेड नोबेल ने कुल 355 आविष्कार किए, जिनमें 1867 में किया गया डायनामाइट का आविष्कार भी था। नोबेल को डायनामाइट तथा इस तरह के विज्ञान के अनेक आविष्कारों की विध्वंसक शक्ति की बखूबी समझ थी। साथ ही विकास के लिए निरंतर नए अनुसंधान की जरूरत का भी भरपूर अहसास था। दिसंबर 1896 में मृत्यु के पूर्व अपनी विपुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा उन्होंने एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रख दिया। उनकी इच्छा थी कि इस पैसे के ब्याज से हर साल उन लोगों को सम्मानित किया जाए जिनका काम मानव जाति के लिए सबसे कल्याणकारी पाया जाए।

कसौली गोलीकांड – रात 1 बजे तक साथ के नाले में छिपा रहा हत्यारोपी विजय

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams