News Flash
Pak arrests Azhar's brother including 44

वैश्विक दबाव के चलते प्रतिबंधित संगठनों पर की यह कार्रवाई

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने भारत के पुलवामा में आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भाई सहित विभिन्न प्रतिबंधित संगठनों के 44 सदस्यों को मंगलवार को गिरफ्तार किया। पाकिस्तान ने उसकी सरजमीं पर सक्रिय आतंकी संगठनों पर लगाम कसने तथा उन्हें मिलने वाले धन पर रोक लगाने के लिए वैश्विक समुदाय के बढ़ते दबाव के बीच यह कार्रवाई की है।

गृह राज्यमंत्री शहरयार खान अफरीदी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कार्रवाई में पकड़े गए 44 सदस्यों में अजहर का भाई मुफ्ती अब्दुर रउफ और एक अन्य हम्माद अजहर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा पिछले सप्ताह पाकिस्तान को सौंपे गए डॉजियर में मुफ्ती अब्दुर रउफ और हम्माद अजहर के नाम शामिल थे। हालांकि उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई किसी दबाव में नहीं की गई है। मंत्री ने कहा कि सभी प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब पाकिस्तान ने सोमवार को व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने की सुचारू प्रक्रिया हेतु एक कानून लागू किया था। इस आदेश की व्याख्या करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि इसका मतलब यह हुआ कि सरकार ने देश में सक्रिय सभी प्रतिबंधित संगठनों की संपत्तियों को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

भारत ने इसे बताया आतंकियों को सुरक्षा मुहैया कराने की चाल

नई दिल्ली। पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद के 44 सदस्यों की गिरफ्तारी की खबरों को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने गंभीरता से नहीं लिया है। साथ ही, इस बात की पूरी संभावना है कि इन आतंकवादियों को हिरासत में लिया जाना पाकिस्तानी थल सेना की उन्हें सुरक्षा मुहैया कराने की चाल हो सकती है। अधिकारियों ने कहा है कि आतंकवादियों को आतंकवाद रोधी कानूनों के तहत गिरफ्तार नहीं किया गया है और उन्हें जांच के लिए सिर्फ एहतियाती हिरासत में लिया गया है।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams