plane crashed

नेपाल के त्रिभुवन हवाई अड्डे पर बांग्लादेशी विमान दुर्घटनाग्रस्त

  • 41 शव बरामद, 9 ने अस्पताल में तोड़ा दम
  • प्रधानमंत्री ओली ने दिए जांच के आदेश

काठमांडू
नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) पर सोमवार को यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का एक विमान लैंडिंग के वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे इसमें सवार 50 लोगों की मौत हो गई। विमान में 71 लोग सवार थे। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने मृतकों के प्रति अपनी संवेदनाएं पेश करते हुए कहा कि मैं दुर्घटना की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं।

उन्होंने घटना की तत्काल सरकारी जांच करवाने के आदेश दिए हैं। नेपाल पुलिस के प्रवक्ता मनोज नियुपेन ने बताया कि घटनास्थल से 41 यात्रियों के शवों को बरामद कर लिया गया है, जबकि नौ अन्य की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके अलावा 21 गंभीर घायल अस्पताल में भर्ती हैं। यह विमान ढाका से काठमांडू आ रहा था।

प्रशासन ने हवाईअड्डे को तुरंत बंद करने का आदेश दिया

टीआईए के प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने कहा कि 78 सीटों वाले बम्बार्डियर डैश 8 विमान दोपहर 2:20 मिनट पर लैंडिंग के दौरान संतुलन बिगडऩे से दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसके बाद इसमें आग लग गई। दुर्घटनास्थल पर विमान से निकलने वाला काला धुआं छा गया। प्रशासन ने हवाईअड्डे को तुरंत बंद करने का आदेश दिया है। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के निदेशक संजीव गौतम ने कहा कि रनवे पर उतरने के दौरान विमान का संतुलन बिगड़ गया।

गौतम के अनुसार, विमान को हवाई अड्डे के दक्षिणी हिस्से में उतरने की इजाजत दी गई थी, लेकिन यह उत्तर की ओर से उतरा। विमान में तकनीकी खराबी हो सकती है। उन्होंने कहा कि हमें अभी इस असामान्य लैंडिंग के कारणों की जानकारी नहीं है। अधिकारियों के अनुसार, विमान पर 33 नेपाली यात्री सवार थे। यूएस-बांग्ला एयरलाइन बांग्लादेश की एक निजी एयरलाइन है जिसका मुख्यालय ढाका में है।

इंजन में खराबी, अहमदाबाद लौटा इंडिगो का विमान

मुंबई। उड़ान के दौरान इंजन खराब हो जाने की वजह से लखनऊ जा रहे इंडिगो के एक विमान को अहमदाबाद लौटना पड़ा। अहमदाबाद हवाई अड्डे के निदेशक मनोज गंगल ने बताया कि एयरबस ए320 नियो विमान में186 यात्री सवार थे। सुबह 9 बज कर 38 मिनट पर विमान के पायलट ने दूसरे इंजन में खराबी आने की जानकारी दी और विमान को वापस अहमदाबाद हवाई अड्डे लाने का आग्रह किया। इसके बाद विमान को सुरक्षित जमीन पर उतारने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया गया।

इस्तांबुल जा रहा तुर्की का विमान पहाड़ से टकराया

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात से इस्तांबुल जा रहा तुर्की का एक निजी विमान ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि उसमें 11 लोग सवार थे। ईरान की अन्य मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि खराब मौसम के कारण विमान बर्फ आच्छादित जगरोस पर्वत से टकराकर गिर गया।

सरकारी टेलीविजन के हवाले से कहा गया है कि विमान अमीरात से उड़ान भरने के बाद दक्षिणी ईरान से 400 किलोमीटर दूर शहर-ए-कोर्द में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह कनाडा निर्मित बॉम्बार्डियर विमान था। उसमें सवार आठ यात्री और तीन चालक दल के सदस्य थे। ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रमुख रजा जफरजादेह ने कहा कि दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams