News Flash
Russia bid farewell to five nuclear engineers killed in rocket explosion

मॉस्को: रूस में नए रॉकेट इंजन के परीक्षणके दौरान हुए विस्फोट में मारे गए पांच परमाणु इंजीनियरोंका अंतिम संस्कार किया गया,जिसमें हजारों की संख्यामें लोग शामिल हुए। हालांकि, इस घटना ने विकिरण फैलनेके खतरे और गोपनीय तरीके से चलाए जा रहे हथियार कार्यक्रमपर सवाल खड़े कर दिए हैं।

गत गुरुवार मारे गए इंजीनियरों का अंतिम संस्कार सोमवारको सारोव में किया गया। इस स्थान पर ही रूस का प्रमुखपरमाणु हथियार अनुसंधान केन्द्र हैं और ए लोग यहीं काम करते थे। रक्षा मंत्रालय ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा था किन्योनोक्सा गांव के निकट नौसैनिक परीक्षण स्थल में हुएविस्फोट में दो लोग मारे गए हैं और छह लोग घायल हुए हैं।बाद में सरकारी रोसाटोम परमाणु निगम ने अपने पांच कर्मियोंके मारे जाने की जानकारी दी। हालांकि, अब भी हताहतोंकी संख्या स्पष्ट नहीं है। नजदीकी।,83,000 आबादी वाले सेवरोदविंस्क शहर के अधिकारियोंने विस्फोट के बाद विकिरण के स्तर में बढ़ोतरी कीबात कही साथ ही कहा कि इससे स्वास्थ्य को कोई खतरानहीं है। वहीं रक्षा मंत्रालय का दावा है कि कोई विकिरणनहीं फैला है।

इन सब के बीच स्थानीय लोग आयोडाइड खरीदने लगे हैं। यह विकिरणके संपर्क में आने से पहुंचे नुकसान को कम करता है। सेवरोदविंस्क शहर प्रशासन ने कहा है कि गुरुवार कोकरीब 30 मिनट के लिए विकिरण का स्तर बढ़ कर 2 माइक्रोसीवर्टप्रति घंटा हो गया था, जो बाद में क्षेत्र के सामान्य स्तर 0.1माइक्रोसीवर्टप्रति घंटे पर लौट आया। आपात अधिकारियों ने सभी कर्मचारियों को घरों केअंदर रहने और खिड़कियां बंद रखने को कहा है। रूस में पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनोंने सरकार से विकिरण के फैलने संबंधी रिपोर्ट जारीकरने की मांग की है, लेकिन इस पर उन्हें कोई जवाबनहीं मिला है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]