usa concern rape india

महिलाओं को एडवाइजरी जारी

वाशिंगटन। दुष्कर्म की बढ़ती घटनाएं भारत की वैश्विक स्तर पर छवि खराब कर रही हैं। अमेरिका ने भी इसको लेकर चिंता जताई है और इसके साथ ही ट्रम्प प्रशासन ने एक नई ट्रैवेल एडवाइजरी भी जारी कर दी है जिसमें भारत आने वाली महिला पर्यटकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। अमेरिका की तरफ से यह नई ट्रैवेल एडवाजरी 10 जनवरी को जारी की गई है, जिसमें भारत के साथ पाकिस्तान का भी जिक्र किया गया है।

एक से चार लेवल की इस एडवाइजरी में जहां भारत को दूसरे नंबर पर रखा गया है तो वहीं पाकिस्तान को तीसरे नबंर पर रखा गया है।एडवाजरी में कहा गया है कि भारतीय अधिकारी भारत में दुष्कर्म को तेजी से बढ़ता अपराध बताते हैं। एक हिंसक अपराध मसलन यौन शोषण अक्सर पर्यटक स्थलों पर देखा गया है। वहीं आतंकी हमले को लेकर कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के पर्यटक स्थलों, मार्केट, शॉपिंग मॉल्स को निशाना बना सकते हैं।

एडवाइजरी में पाकिस्तान को लेवल 3 पर रखा गया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए पाकिस्तान जाना एक खतरा भरा कदम बताया है। आपको बता दें कि हाल ही के दिनों में जिस तरह से पाकिस्तान के प्रति अमेरिका का सख्त रुख सामने आया है, इस बीच ट्रैवल एडवाइजरी उसके लिए बड़ी चिंता का विषय है।

चेताया, संभलकर जाएं भारत

अपनी ट्रैवल एडवाजरी में भारत को दूसरे नंबर पर रखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा है कि भारत की यात्रा में थोड़ा संभलकर रहें और जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह की यात्रा न करें। साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 मील के दायरे में भी ना जाएं।

अपराध-आतंकवाद हैं चिंता का विषय

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने यह एडवायजरी भारत में अपराध और आतंकवाद को ध्यान में रखते हुए जारी की है। इसमें कहा गया है कि आतंकी और हथियारबंद संगठन पूर्व और मध्य भारत में सक्रिय हैं और खास तौर से ग्रामीण इलाकों में।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams